Move to Jagran APP

अंधेरे में डूबा रहा पलवल का नागरिक अस्पताल

करीब डेढ़ वर्ष पूर्व जब अलावलपुर की सीएचसी में मोमबत्ती की रोशनी में प्रसूति कराए जाने को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 अगस्त 2017 को अपने पलवल प्रवास के दौरान गंभीरता से लिया था तथा भविष्य में इस प्रकार की अनियमितता न हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को आगाह किया था। लेकिन मंगलवार को जब बरसात व एक पोल टूटने के चलते शहर की बिजली व्यवस्था बाधित हुई तो पलवल का जिला स्तरीय नागरिक अस्पताल प्रसूति गृह सहित अंधेरे में डूब गया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 Jan 2019 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 06:37 PM (IST)
अंधेरे में डूबा रहा पलवल का नागरिक अस्पताल

संजय मग्गू, पलवल

loksabha election banner

करीब डेढ़ वर्ष पूर्व जब अलावलपुर की सीएचसी में मोमबत्ती की रोशनी में प्रसूति कराए जाने को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से उठाया था तो मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 अगस्त 2017 को अपने पलवल प्रवास के दौरान गंभीरता से लिया था तथा भविष्य में इस प्रकार की अनियमितता न हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को आगाह किया था। लेकिन मंगलवार को जब बरसात व एक पोल टूटने के चलते शहर की बिजली व्यवस्था बाधित हुई तो पलवल के जिला स्तरीय नागरिक अस्पताल में प्रसूति गृह सहित अस्पताल का अधिकांश एरिया अंधेरे में डूब गया।

बिजली बाधित होने से अस्पताल में गर्भवती महिलाओं सहित अन्य रोगियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। अस्पताल में ऑप्रेशन कराने आने वाले कई रोगियों को भी बिजली न होने के चलते बुधवार को आने की बात कह कर घर भेज दिया गया। प्रसूति गृह में तो स्वास्थ्यकर्मी भी मोबाइल की टॉर्च की रोशनी में काम करते दिखाई दिए। हालांकि अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि जनरेटर चलाकर अस्पताल में बिजली की वजह से परेशानी नहीं होने दी गई, केवल कुछ स्थानों पर जहां कि जनरेटर के कनेक्शन नहीं थे, वहां जरूर कुछ परेशानी हुई।

सोमवार की रात को तेज बरसात तथा तेज हवाओं के चलते आधे से अधिक शहर में बिजली आपूर्ति ठप हो गई थी। वहीं नागरिक अस्पताल के बाहर हॉटलाइन के खंभे को किसी वाहन ने तोड़ दिया था। इसके चलते शहर की एक दर्जन कॉलोनियों सहित नागरिक अस्पताल की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी। बिजली विभाग ने मंगलवार की सुबह मरम्मत का कार्य शुरू किया, जो कि बाद दोपहर तक जारी रहा। इस बीच शहर वासियों सहित नागरिक अस्पताल में मरीजों सहित अन्य कार्यों से आने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बिजली आपूर्ति में तकनीकी कमी आने के चलते अस्पताल की लाइट भी बंद थी, लेकिन जनरेटर से चलाकर व्यवस्था को ठीक रखा गया। हो सकता है कि कुछ स्थानों पर जनरेटर के कनेक्शन न हों, इसके चलते वहां अंधेरा रह गया हो। बिजली के कनेक्शन चैक कराए जाएंगे ताकि भविष्य में आपातकालीन सुविधाएं प्रभावित न हों।

- डा. अजय माम, चिकित्सा अधीक्षक, पलवल बरसात की वजह से कुछ समय के लिए शहर की बिजली आपूर्ति बाधित हुई थी। वैसे तो नागरिक अस्पताल में हॉटलाइन से बिजली आपूर्ति की जाती है, लेकिन देर रात को किसी समय किसी वाहन ने हॉटलाइन के पोल को ही तोड़ दिया था। दोपहर बाद अस्पताल की बिजली पूर्ति शुरू करा दी गई थी।

- शिवराज ¨सह, कार्यकारी अभियंता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.