Move to Jagran APP

बेहतर भविष्य के लिए अलग करियर बनाने की आवश्यकता

पलवल : दैनिक जागरण और मानव रचना शिक्षण संस्थान की ओर से केसीएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल में शनिवार को कॅरियर काउंस¨लग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मानव रचना शिक्षण संस्थान की काउंसलर ज्योति रावल ने बेहतर कॅरियर विकल्पों से अवगत कराया। स्कूल के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने काउंसलर ज्योति का स्वागत किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 08:59 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 08:59 PM (IST)
बेहतर भविष्य के लिए अलग करियर बनाने की आवश्यकता
बेहतर भविष्य के लिए अलग करियर बनाने की आवश्यकता

संवाद सहयोगी, पलवल : दैनिक जागरण और मानव रचना शिक्षण संस्थान की ओर से केसीएम सीनियर सैकेंडरी स्कूल में शनिवार को करियर काउंस¨लग का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मानव रचना शिक्षण संस्थान की काउंसलर ज्योति रावल ने बेहतर करियर विकल्पों से अवगत कराया। स्कूल के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने काउंसलर ज्योति का स्वागत किया।

loksabha election banner

प्रो. ज्योति ने बताया कि दो दशक पहले करियर के विकल्प बहुत सीमित थे। इसके चलते करियर चुनने में काफी परेशानी होती थी, लेकिन अब स्थितियां ऐसी नहीं है। बच्चे अपने पैशन (जुनून) को ही करियर बना रहे हैं। यह लोगों की ¨जदगी बन चुका है। परंपरागत करियर जैसे इंजीनिय¨रग, सीएस, सीए में वेतन कम होता जा रहा है। इसके चलते इस प्रतियोगी युग में बेहतर भविष्य के लिए अलग कॅरियर बनाने की आवश्यकता है। इसके अलावा आने वाला समय कौशल का है। चीन, जापान, अमेरिका जैसे कई देश कौशल की बदौलत बहुत ही आगे निकल रहे हैं।

इस दौरान स्कूल के चेयरमैन अनिल भारद्वाज ने कहा कि यदि स्कूलों में समय-समय पर बच्चों को कॅरियर आदि के बारे में जानकारी दी जाए, तो युवाओं में रोजगार फीसद बढ़ सकता है। इसके अलावा नए विकल्पों के जानने का मौका मिलता है, जिनके बारे में बच्चों को जानकारी नहीं होती और वेतन भी अच्छा मिलता है। करियर काउंस¨लग काफी जानकारीपूर्ण रहा। शिविर के दौरान नॉन मेडीकल की छात्रा प्रीति, यशिका व छात्र रजत को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.