Move to Jagran APP

अग्रणी शहरों में शामिल होगा होडल, डेवलपमेंट प्लान 2031 को मिली मंजूरी

ब्रज क्षेत्र में शामिल ग्रामीण संस्कृति की झलक देता शहर होडल अब विकसित शहरों की श्रेणी में शुमार होने की तरफ अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा विकास योजना (डवलपमेंट प्लान) 2031 को स्वीकृति दिए जाने के बाद पर योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरु कर दी गई हैं। योजना के तहत 12 सेक्टर विकसित किए जाएंगे। सरकार द्वारा इन सभी सेक्टरों में रिहायसी, व्यवसायिक, इंडस्ट्रियल, ट्रांसपोर्टेशन और मल्टीपर्पज सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रति व्यक्ति 135 लीटर पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। पर्यावरण की शुद्धता के लिए यहां पार्क, हरित पट्टी और हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 03:48 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 03:48 PM (IST)
अग्रणी शहरों में शामिल होगा होडल, डेवलपमेंट प्लान 2031 को मिली मंजूरी

चंद्रप्रकाश गर्ग, होडल

loksabha election banner

ब्रज क्षेत्र में शामिल ग्रामीण संस्कृति की झलक देता शहर होडल अब विकसित शहरों की श्रेणी में शुमार होने की तरफ अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा विकास योजना (डेवलपमेंट प्लान) 2031 को स्वीकृति दिए जाने के बाद योजना को अमलीजामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी गई हैं। योजना के तहत 12 सेक्टर विकसित किए जाएंगे। सरकार द्वारा इन सभी सेक्टरों में रिहायशी, व्यावसायिक, इंडस्ट्रियल, ट्रांसपोर्टेशन और मल्टीपर्पज सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रति व्यक्ति 135 लीटर पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। पर्यावरण की शुद्धता के लिए यहां पार्क, हरित पट्टी और हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे।

डेवलपमेंट प्लान के अनुसार 1357.79 हेक्टेयर जमीन में 12 सेक्टर विकसित किए जाएंगे। सेक्टर नंबर 1 कृषि उत्पाद, वेयर हाउस और कृषि फार्म हाउस और हर्बल पार्क आदि के लिए आरक्षित होगा। होडल-नूंह सडक मार्ग पर सेक्टर दो विकसित किया जाएगा, जिसमें लघु सचिवालय और प्रशासनिक परिसर है। शहर में विकसित होने वाला सेक्टर 3 सरकारी और अर्धसरकारी संस्थाओं के लिए रिजर्व होगा। सेक्टर 2, 4, 5, 7, 10 ए, 11 और 12 रिहायश के लिए रिजर्व होगा। सेक्टर 6, 8 और 9 में इंडिस्ट्रियल प्लाट होंगे।

इन सेक्टरों में रिहायश 537.80, कमर्शियल 62.75, इंडस्ट्रीज 164.08, परिवहन एवं संचार 261.77, मल्टीपर्पज 42.10, सार्वजनिक व अर्ध सार्वजनिक 56.88, पार्क और हरित पट्टी 178.13 और विशेष उपयोगिता के लिए 40.40 हेक्टेयर जमीन को आरक्षित किया गया हैं। जन सुविधाओं के लिए मिलेगी जमीन

मल्टीपर्पज प्रयोग के लिए भी जमीन मिलेगी। ढाबा 500 से 1000, रेस्टोरेंट 1000 से 2000, थ्री स्टार के लिए एक एकड़ से ढाई एकड़, पांच सितारा के लिए 2.5 से 4 एकड़ तथा अस्पताल, डिस्पेंसरी और नर्सिग होम आदि के लिए भी प्लाट आवंटित किए जाएंगे। सरकार के प्लान के अनुसार गैस एजेंसी, सर्विस स्टेशन आदि के लिए भी जमीन का आवंटन होगा। ग्रुप हाउ¨सग स्कीम लागू होगी

शहर में दीन दयाल जन आवास योजना, सेक्टरों में रिहायश के लिए ग्रुप हाउ¨सग, अफोर्डेबल ग्रुप हाउ¨सग और कंपोनेंट पालिसी के तहत भी प्लाट दिए जाएंगे। शॉ¨पग बूथ के लिए 20 मीटर तक के प्लाट आवंटित होंगे,जबकि रिहयाश के लिए 50 मीटर, 35 और 100 मीटर के प्लाट आवंटित होंगे। इंडस्ट्रियल एरिया में 100 से 8 हजार वर्गमीटर तक के प्लाट उपलब्ध होंगे।

इसी प्रकार आवासीय सेक्टरों में 250, 375 और 500 वर्ग मीटर तक के प्लाट उपलब्ध कराए जाएंगे। बड़ी इंडस्ट्री के लिए एक से पांच एकड़, साइबर पार्क के लिए पांच से 15 एकड़ और साईबर सिटी से 50 एकड़ तक की जमीन अलॉट की जा सकती है। सरकार द्वारा प्लान 2031 को मंजूरी मिल चुकी है। जिसके तहत होडल डेवलपमेंट प्लान को सरकार ने हरी झंडी प्रदान कर दी है। प्लान 2031 का मैप और चार्ट लागू कर दिया है। डेवलपमेंट के लिए शीघ्र ही कार्रवाही शुरू होगी। शीघ्र ही होडल शहर बड़े शहरों में शुमार होगा।

- रेणुका चौधरी, जिला नगर योजनाकार सरकार होडल क्षेत्र के विकास को लेकर पूरी तरह गंभीर है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूर्व में भी होडल व हसनपुर के विकास के लिए कई घोषणाएं की हैं। डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दिए जाने के बाद शहर के साथ-साथ ग्रामीण आंचल में भी विकास की गति तेज होगी।

- रामरतन, पूर्व विधायक, होडल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.