Move to Jagran APP

लीड---नई तकनीक से खेती करें किसान, आमदनी होगी दोगुनी : धनखड़

राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित डबचिक पयर्टन केंद्र के सामने एकीकृत बागवानी मिशन के तहत चार करोड़ 94 लाख रूपए की लागत से तैयार किए गए किसान बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र का शनिवार को कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने उद्धघाटन कर किसानों को समर्पित कर दिया। इस अवसर पर आसपास के दर्जनों गावों के किसानों ने उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 03:46 PM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 03:46 PM (IST)
लीड---नई तकनीक से खेती करें किसान, आमदनी होगी दोगुनी : धनखड़
लीड---नई तकनीक से खेती करें किसान, आमदनी होगी दोगुनी : धनखड़

- 4.94 करोड़ की लागत से बने बागवानी उत्कृष्टता केंद्र किया उद्घाटन

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, होडल : प्रदेश के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने किसानों का आह्वान किया है कि वे नई तकनीक से खेती करें, जिससे उनकी आमदनी दोगुनी होगी। वे शनिवार को एकीकृत बागवानी मिशन के तहत चार करोड़ 94 लाख रुपये की लागत से तैयार किए गए किसान बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र का उद्घाटन करने के बाद किसानों को संबोधित कर रहे थे। इस बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र से होडल व हसनपुर क्षेत्र के हजारों किसानों को लाभ मिलेगा।

धनखड़ ने किसानों से कहा कि जिस तकनीक से इजराइल में फसल उगाई जाती है, उस तकनीक को अब होडल व आस-पास के किसान भी सीख सकेंगे। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के विकास एवं नवीनतम कृषि तकनीकों के प्रसार के लिए प्रदेश के प्रत्येक जिले में बागवानी उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित किए गए हैं। धनखड़ ने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज किसानों के साथी होने का दावा करने वाले कांग्रेसी अपने शासन में ढाई ढाई रुपये के चैक देकर किसानों के साथ भद्दा मजाक किया करते थे।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने फसलों का समर्थन मूल्य बढाकर किसानों की आय को डेढ़ गुणा किया है। किसानों अनाज, धान और बाजरे की खेती के साथ साथ नई तकनीक से उगाई जाने वाली फल-फूल व अन्य कई फसलें उगाना शुरू कर दें, तो किसानों की आय दोगुनी होनी लाजिमी है। इससे पूर्व उन्होंने केंद्र में लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

कार्यक्रम में हरियाणा के पूर्व सिचांई मंत्री हर्ष कुमार, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव दीपक मंगला, हरियाणा श्रम बोर्ड के उपाध्यक्ष हरीप्रकाश गौतम, जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी, पूर्व विधायक रामरतन, बागवानी विभाग के संयुक्त निदेशक धन¨सह यादव, जिला उपायुक्त मनीराम शर्मा, जवाहर ¨सह, जगमोहन गोयल, राजकुमार रावत, जिला बागवानी अधिकारी मोहम्मद अब्दुल रज्जाक मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.