Move to Jagran APP

लीड---दलाल-चौटाला जूता प्रकरण पर गरमाई पलवल की राजनीति

हरियाणा विधानसभा में पलवल के कांग्रेस विधायक कर्ण ¨सह दलाल व विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अभय ¨सह चौटाला के बीच जूता प्रदर्शन को लेकर शुक्रवार को पलवल का राजनीतिक माहौल गर्माया रहा। कांग्रेस विधायक कर्ण ¨सह दलाल ने जहां भाजपा व इनेलो को ए व बी टीम बताते हुए दोनों को कठघरे में खड़ा किया, वहीं खुद को सीएम मैटीरियल बताया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 06:16 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 06:16 PM (IST)
लीड---दलाल-चौटाला जूता प्रकरण पर गरमाई पलवल की राजनीति
लीड---दलाल-चौटाला जूता प्रकरण पर गरमाई पलवल की राजनीति

फोटो 10

loksabha election banner

संजय मग्गू, पलवल

हरियाणा विधानसभा में पलवल के कांग्रेस विधायक करण ¨सह दलाल व विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अभय ¨सह चौटाला के बीच जूता प्रदर्शन को लेकर शुक्रवार को पलवल का राजनीतिक माहौल गरमाया रहा। कांग्रेस विधायक करण ¨सह दलाल ने जहां भाजपा व इनेलो को ए व बी टीम बताते हुए दोनों को कठघरे में खड़ा किया, वहीं खुद को सीएम मैटीरियल बताया। इनेलो नेताओं ने शहर भर में दलाल की शव यात्रा निकाली तथा उन्हें चेतावनी दी कि ताऊ देवीलाल का अपमान बर्दाश्त नहीं होगा। कभी करण दलाल के आशीर्वाद से पलवल नगर परिषद के अध्यक्ष रहने के साथ इनेलो में कई पदों पर रहे तथा वर्तमान में सांसद राजकुमार सैनी की लोकतंत्र सुरक्षा मंच के वरिष्ठ नेता नेत्रपाल ने दलाल पर आरोप लगाए। बहती गंगा में हाथ धोते हुए आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भी दलाल व अभय चौटाला दोनों को ही लोकतंत्र को कलंकित करने वाला बताया।

----

मैं सीएम मैटीरियल, चौटाला परिवार को मुझसे खतरा

कांग्रेस विधायक कर्ण ¨सह दलाल ने विधानसभा में जूता प्रकरण पर कहा क्योंकि मैंने चौटाला परिवार को कदम-कदम पर सबक सिखाया है। 1998 में जब चौ. बंसीलाल की सरकार को अस्थिर किया गया था तो मैंने ही चौटाला के सीएम बनने का विरोध किया था। तभी से चौटाला परिवार मुझसे परेशान रहता है। लेकिन जब तक पलवल की जनता मेरे साथ है, मैं अभय चौटाला को चैन से नहीं बैठने दूंगा। उन्होंने कहा कि वे पलवल की जनता के सहयोग से सीएम की दावेदारी में हैं, लेकिन उनका पूरा समर्थन पूर्व सीएम हुड्डा के साथ है। दलाल शुक्रवार को एक प्रैस वार्ता में बोल रहे थे।

विधायक दलाल ने कहा कि जल्द ही वे हर जिले में जाकर अभय चौटाला की गुंडागर्दी व कारनामों की पोल खोलेंगे। इनेलो व भाजपा द्वारा आपसी मिलीभगत से प्रदेश के लोगों के साथ किए जा रहे भेदभाव व शोषण की पोल जनता के सामने खोलेंगे। इस अभियान की शुरुआत वे सिरसा से करेंगे। दलाल ने कहा कि सिरसा जाने से पहले अभय चौटाला को भी अवगत कराया जाएगा ताकि उसके अंदर के दम को देखा जा सके कि वे सिर में गोली मारने का कितना दम रखते हैं। दलाल ने कहा कि वे किसी की गीदड़ धमकियों से डरने वाले नहीं है।

दलाल ने कहा कि भाजपा ने अभय चौटाला को अपना बाउंसर बनाया हुआ है। भाजपा व इनेलो मिलीभगत कर प्रदेश के लोगों का अहित करने में लगे हैं। इस बात का प्रमाण स्वयं खाद्य आपूर्ति राज्यमंत्री करण देव कंबोज ने विधानसभा में पूछे गए 25 लाख लोगों के राशन कार्ड से नाम काटने के सवाल का जवाब देते हुए दिया है। मंत्री ने स्वयं माना है कि सरकार की तरफ से 3,13629 राशन कार्डों के 25,91,682 लाभार्थियों के नाम काट दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार पूरी तरह से फेल हो चुकी है। इस अवसर पर नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष केशव देव मुंजाल, पूर्व पार्षद बलराम गुप्ता, इरफान पठान, नारायण सैनी, कृष्ण ठाकुर, युनूस अहमद, आमिर खान, प्रेम दलाल, राजीव दलाल, महावीर तंवर भी मौजूद थे।

----

इनेलो नेता बोले, दलाल इस्तीफा दें

इनेलो नेताओं ने शुक्रवार को जोरदार रोष प्रदर्शन किया व कांग्रेस विधायक करण ¨सह दलाल का पुतला दहन किया। इनेलो के कार्यकर्ता भगवान परशुराम मार्ग स्थित ब्राह्मण धर्मशाला में इकट्ठा हुए व सभा का आयोजन किया। बाद में इनेलो के कार्यकर्ता शव यात्रा निकालते हुए रेलवे रोड से चलकर मीनार गेट पर पहुंचे तथा वहां नारेबाजी करते हुए पुतला दहन किया। रोष सभा व प्रदर्शन का संयोजन व अध्यक्षता इनेलो जिलाध्यक्ष अजीत बॉबी ने की व संचालन महेंद्र भड़ाना ने किया।

सभा को हथीन के विधायक केहर ¨सह रावत, इनेलो के प्रदेश सचिव महेंद्र ¨सह चौहान, पूर्व विधायक सुभाष चौधरी, जगदीश नायर व बिजेंद्र चांदहट ने संबोधित करते हुए कहा कि विधायक करण ¨सह दलाल ने पलवल क्षेत्र को सारे प्रदेश में अपमानित किया है। उन्होंने कहा कि ताऊ देवीलाल के बार में अपशब्द बोलकर दलाल ने प्रदेश के हर किसान व कमेरे का अपमान किया है। दलाल को विधानसभा तो दूर हरियाणा से ही निलंबित कर देना चाहिए तथा वे भविष्य में अपनी जुबान पर काबू रखते हुए बोलें। यदि ताऊ देवीलाल के बारे में कभी कोई अपशब्द कहा तो पलवल के इनेलो कार्यकर्ता उन्हें उन्हीं के अंदाज में जवाब देंगे।

पूर्व विधायक सुभाष चौधरी ने कहा कि अगर दलाल को अपनी लोकप्रियता पर इतना ही गुमान है तो विधानसभा से इस्तीफा देकर मैदान में आ जाएं। अभय चौटाला से मुकाबला करने से पहले दलाल उनके कार्यकर्ताओं से ही दो-दो हाथ कर लें। प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में इनेलो कार्यकर्ता मौजूद रहे। इस अवसर पर मुख्य रूप से वीरेंद्र शर्मा, रामपाल लीखी, गिर्राज डागर, भगत ¨सह घुघेरा, नागेश तेवतिया, कंवर रमेश कुमार, लता भारद्वाज, अनिता भारद्वाज, तुहीराम भारद्वाज, विनोद भारद्वाज, गयालाल चांट मौजूद थे।

----

¨हसा की राजनीति में विश्वास करते हैं दलाल : नेत्रपाल

अभय चौटाला-करण दलाल विवाद को लेकर पलवल नगर परिषद के पूर्व अध्यक्ष व लोकतंत्र सुरक्षा पार्टी के वरिष्ठ नेता नेत्रपाल ¨सह ने दलाल पर अनेक आरोप लगाए हैं। ध्यान रहे कि दलाल के आशीर्वाद से ही नेत्रपाल ¨सह नगर परिषद के अध्यक्ष चुने गए थे।

नेत्रपाल ¨सह ने कहा है कि हरियाणा विधानसभा में जो घटनाक्रम हुआ, उसके लिए दलाल का एक वर्ष के निलंबन उचित है तथा यह आवश्यक था। दलाल ने न केवल असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया, बल्कि वे ¨हसा पर उतारू हो गए थे। उनके अनुसार दलाल ¨हसा में विश्वास करते रहे हैं। वे बस में एक सरदार को पीट चुके हैं तथा उनके खिलाफ कैंप थाने में एक ब्राह्मण को जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज है। वे अपनी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ बाहें चढ़ाते रहे हैं। उनके अनुसार कांग्रेस सरकार ने 10 साल के कार्यकाल में बीपीएल तो दूर सामान्य राशन कार्ड भी बनवाए।

उन्होंने कहा कि आज दलाल कौन से बीपीएल कार्ड की बात कर रहे हैं। सामान्य राशन कार्ड हर पांच साल में बनाए जाने का नियम है। जो बीपीएल सूची अभी तक जारी की गई, वह गुमराह करने वाली है। राशन तो उचित दर की दुकान से सभी को दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि दलाल ने अपने विधायक काल में शहर के विकास के लिए कोई काम नहीं करवाया। उन्होंने लोगों को केवल झूठे मुकदमें फंसाने का कार्य किया है।

----

दलाल व चौटाला दोनों करते हैं दबंगई : आप

आम आदमी पार्टी के नेताओं ने विधानसभा में जूता प्रकरण पर कहा कि कांग्रेस विधायक करण ¨सह दलाल व विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता अभय चौटाला दोनो ही दबंगई की राजनीति करते हैं। आप के जिला संयोजक कुलदीप कौशिक ने कहा कि जहां दलाल ने अपने शासन काल में विकास कार्य कराने के बजाय अपने विपक्षी नेताओं पर शिकंजा कसने का कार्य किया वहीं अभय चौटाला के बारे में मशहूर है कि वे तो अपने कार्यकर्ताओं व विधायकों तक को अपमानित करते हैं। आप नेता ने कहा कि दोनों नेताओं ने लोकतंत्र व विधानसभा को कलंकित करने का काम किया है।

एक निजी रेस्तरां में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि हरियाणा सरकार बिजली बिल कम करने के नाम पर हरियाणा वासियों को गुमराह कर रही है। वार्ता में मौजूद संगठन मंत्री ¨हदुस्तानी धर्मेंद्र ने कहा कि हरियाणा सरकार ने एक महीने तक यदि दिल्ली जितनी सस्ती बिजली तथा 24 घंटे बिजली नहीं दी तो गांव-गांव जाकर बिजली बिल फूंको अभियान चलाया जाएगा। बिजली कट लगने पर हरियाणा के उपभोक्ताओं को भी मुआवजा मिलना चाहिए। इस मौके पर मूलचंद बडगूजर को पलवल विधानसभा क्षेत्र का अध्यक्ष, संदीप ¨सह बघेल को सचिव तथा विनय शर्मा को प्रवक्ता बनाने की घोषणा की। इस अवसर पर पार्टी नेता कौशल ततारपुर, रणधीर ¨सह चौहान, नंदकिशोर कर्दम भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.