संवाद सहयोगी, होडल: सरकार द्वारा आधार कार्ड सभी के लिए आवश्यक तो कर दिए गए, परंतु कार्ड बनवाने के लिए लोगों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड रहा है। हालांकि प्रशासन द्वारा लघु सचिवालय और खंड विकास पंचायत कार्यालय में आधार कार्ड बनवाने की व्यवस्था की हुई है, लेकिन पंचायत कार्यालय में आधार कार्ड बनाने वाले कार्यालय में पिछले कई दिनों से ताला जडा रहता है।

आधार कार्ड बनवाने वाले सभी उपभोक्ताओं की भीड लघु सचिवालय स्थित कार्यालय में पहुंचने से यहां भी सैंकडों उपभोक्ता सुबह से ही लाइनों में लग जाते हैं। जबकि खंड पंचायत कार्यालय में पहुंचने वाले उपभोक्ता चक्कर काटने को मजबूर हैं। सरकार द्वारा आधार कार्ड की अनिर्वायता के कारण लोगों के सभी आवश्यक कार्य रुके पडे हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि कई दर्जन गावों और शहर की जनता के लिए प्रशासन द्वारा केवल एक जगह पर ही आधार कार्ड बनाने की व्यवस्थ की है। लोगों ने आधार कार्ड बनाने के लिए और सैंटर शुरु करने की मांग की है। वह पिछले पांच दिनों से पुरानी तहसील स्थित कार्यालय में आधार कार्ड बनवाने के लिए चक्कर काट रही हैं लेकिन यहां दरवाजे पर रोजाना ताला लटका मिलता है। प्रशासन को यहां आधार कार्ड बनवाने की अतिरिक्त व्यवस्था करनी चाहिए।

-सुबिना आधार कार्ड बनवाने के लिए वह कई दिनों से कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं लेकिन पूरा दिन इंतजार करने के बाद वह वापस लौट जाते हैं। दूसरे सैंटर पर भारी भीड होने के कारण वहां नम्बर नहीं आ रह है। जिसके कारण आधार कार्ड नहीं बन सका है। आधार कार्ड के बगैर उनके आवश्यक कार्य रुका पडा है।

-भरतराम

Posted By: Jagran