Move to Jagran APP

फरीदाबाद से पलवल जाना हो गया महंगा, टोल रेट में हुई इतने रुपये की बढ़ोत्तरी; 50 हजार वाहन चालकों की जेब पर पड़ेगा असर

राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 19 पर फरीदाबाद से पलवल आने-जाने के लिए वाहन चालकों को अब एक अप्रैल से पहले की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने पडेंगे। एक अप्रैल से रेट बढ़ने की वजह से 50 हजार वाहनों के चालकों की जेब पर असर पड़ेगा। हल्के वाहन (कार जीप) से जाने वालों को अब एक तरफ से 120 रुपये खर्च करना पड़ेंगे। दोनों तरफ के लिए 180 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

By Ankur Agnihotri Edited By: Abhishek Tiwari Thu, 28 Mar 2024 01:59 PM (IST)
फरीदाबाद से पलवल जाना हो गया महंगा, टोल रेट में हुई इतने रुपये की बढ़ोत्तरी

जागरण संवाददाता, पलवल। राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर फरीदाबाद से पलवल जाना महंगा हो गया है। गदपुरी और करमन टोल पर कार के लिए पांच रुपये का इजाफा किया गया है। टोल पर 31 मार्च रात 12 से नया रेट प्रभावी हो जाएगा। टोल के रेट बढ़ने के बाद रोडवेज बसों के किराए में भी वृद्धि होने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 19 पर फरीदाबाद से पलवल आने-जाने के लिए वाहन चालकों को अब एक अप्रैल से पहले की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने पडेंगे। गदपुरी टोल प्लाजा के बढ़े रेट के अनुसार हल्के वाहन कार, वैन व जीप चालक को पहले की तुलना में पांच रुपये अधिक देने होंगे।

50 हजार वाहन चालकों की जेब पर पड़ेगा असर

हल्के व भारी व्यवसायिक वाहनों को एकल यात्रा में 10 रुपये अधिक देने होंगे। जबकि बसों के मासिक पास में 420 रुपये की वृद्धि की गई है। इस टोल से हर रोज करीब 50 हजार से ज्यादा छोटे बड़े वाहन गुजरते हैं। एक अप्रैल से रेट बढ़ने की वजह से 50 हजार वाहनों के चालकों की जेब पर असर पड़ेगा।

हल्के वाहन (कार, जीप) से जाने वालों को अब एक तरफ से 120 रुपये खर्च करना पड़ेंगे। दोनों तरफ के लिए 180 रुपये चुकाने पड़ेंगे। मासिक पास के लिए 4010 रुपये देने पड़ेंगे। वहीं, हल्के मालवाहक या मिनी बस वालों को एक तरफ का 190 और दोनों तरफ का 280 रुपये देने पड़ेंगे। मासिक पास के लिए 6275 रुपये देने पड़ेंगे। बस और ट्रक के लिए एक तरफ का किराया 375 से 385 कर दिया गया है।

मासिक पास में नहीं हुई बढ़ोतरी

गदपुरी टोल के रेट बढ़ने के चलते जहां वाहन चालकों की जेब पर असर पड़ेगा। वहीं 20 किलो मीटर के दायरे में रहने वाले गांवों के लोगों के मासिक पास में कोई फेरबदल नहीं किया गया। अब भी टोल के आस पास 20 किलोमीटर दायरे के अंदर बने लोगों को मासिक पास के लिए 200 रुपये देने हाेंगे।

एक अप्रैल से गदपुरी टोल प्लाजा के नए रेट

दोनों टोल प्लाजा पर बढ़े रेट 31 मार्च की रात्रि रात 12 बजे से लागू हो जाएंगे। वहीं 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले गांवों के लोगों के लिए मासिक पास के रेट में कोई फेरबदल नहीं किया गया है।

- वैभव शर्मा, प्रोजेक्ट हेड, क्यूब हाईवे कंपनी