Move to Jagran APP

KGP एक्सप्रेस-वे से अलीगढ़ को जोड़ने वाले इंटरचेंज का काम लगभग पूरा, कनेक्टविटी में इन शहरों के लिए साबित होगा जड़ीबूटी

कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस-वे से पलवल-अलीगढ़ रोड को जोड़ने के लिए पेलक में बन रहे इंटरचेंज का निर्माण कार्य इस माह तक पूरा हो जाएगा। पिछले कई वर्षों से इस इंटरचेंज का इंतजार जिलावासियों को है। इंटरचेंज का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो चुका है। इंटरचेंज के बनने से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport Noida) समेत अन्य स्थानों के लिए जाने वाले वाहनों का

By Jagran NewsEdited By: Geetarjun Published: Tue, 11 Jun 2024 06:07 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 06:07 PM (IST)
KGP एक्सप्रेस-वे से अलीगढ़ को जोड़ने वाले इंटरचेंज का काम लगभग पूरा

जागरण संवाददाता, पलवल। Kundli Ghaziabad Palwal Expressway: कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) एक्सप्रेस-वे से पलवल-अलीगढ़ रोड को जोड़ने के लिए पेलक में बन रहे इंटरचेंज का निर्माण कार्य इस माह तक पूरा हो जाएगा। पिछले कई वर्षों से इस इंटरचेंज का इंतजार जिलावासियों को है।

इंटरचेंज का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो चुका है। इंटरचेंज के बनने से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport Noida) समेत अन्य स्थानों के लिए जाने वाले वाहनों का आवागमन आसान होगा। शहर के अंदर बड़े वाहनों व ट्रकों का प्रवेश बंद हो जाएगा, इससे शहर को जाम और प्रदूषण से मुक्ति मिलेगी।

पलवल से कुंडली-सोनीपत तक 135 किलोमीटर लंबे केएमपी-केजीपी एक्सप्रेस-वे के निर्माण के बाद से ही पलवल-अलीगढ़ सड़क पर इंटरचेंज बनाने की मांग उठ रही थी। 28 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हेलीकॉप्टर से केजीपी का निरीक्षण किया था। इसके बाद उन्होंने इंटरचेंज की मंजूरी दे दी थी।

पिछले साल शुरू हुआ था काम

मंजूरी मिलने के बाद भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा 12 अक्टूबर 2018 को पलवल जिला उपायुक्त को पत्र जारी किया गया था। वर्ष 2021 में सरकार द्वारा इंटरचेंज के लिए 65 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई थी। तमाम प्रक्रिया पूरी करने के बाद वर्ष 2023 में केजीपी एक्सप्रेस-वे (KGP Expressway) से पलवल-अलीगढ़ रोड (Palwal Aligarh Road ) को जोड़ने के लिए इंटरचेंज का निर्माण कार्य शुरू हुआ था।

जाम और प्रदूषण से मिलेगी मुक्ति, आवागमन भी होगा आसान

इंटरचेंज के शुरू हो जाने से पलवल शहर में जाम और प्रदूषण से राहत मिलेगी। अलीगढ़ से आने वाले वाहन शहर में दाखिल होने की बजाय सीधे इंटरचेंज के जरिए केजीपी-केएमपी एक्सप्रेस-वे (KMP Expressway) और राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर पहुंच सकेंगे।

आगरा, गुरुग्राम, मानेसर, रेवाड़ी समेत अन्य हिस्सों से आने वाले वाहन बिना शहर में दाखिल हुए गांव अटोहां में केजीपी से होते हुए इस इंटरचेंज का उपयोग कर अलीगढ़ जा सकेंगे। यह इंटरचेंज जेवर एयरपोर्ट से आवागमन की राह को भी आसान बनाएगा। इसी के साथ इंटरचेंज के बनने से व्यवसायिक रूप से भी क्षेत्र को बड़ा फायदा होगा।

अलीगढ़ रोड पर पड़ने वाले गांवों को भी इसका विशेष रूप से फायदा होगा। पेलक, ताराका, घोड़ी, चांदहट, सिहौल, मीसा, गुरवाड़ी, किठवाड़ी, बड़ौली, खजूरका, बड़ोली समेत दर्जनों गांव सीधे केजीपी एक्सप्रेस वे से जुड़ जाएंगे।

अभी मौजूद है एक ही इंटरचेंज

केएमपी-केजीपी एक्सप्रेस वे पर जिले के अंदर यह दूसरा इंटरचेंज होगा। पहला इंटरचेंज राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर स्थित है, जो केएमपी और केजीपी को आपस में जोड़ता है। केएमपी पर नूंह-मंडकोला-पलवल रोड पर मंडकौला के समीप एक तीसरा इंटरचेंज बनाया जाना भी प्रस्तावित है।

निर्माण कार्य से जुड़े ठेकेदार सतीश चौधरी के मुताबिक इस इंटरचेंज का निर्माण कार्य 90 प्रतिशत से ज्यादा पूरा हो चुका है। बचा हुआ कार्य इस माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद यह जनता के खोल दिया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसका निर्माण कार्य कर रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.