Move to Jagran APP

Haryana Board Exam: ये कैसी बोर्ड परीक्षा ? पलवल में बेखौफ नकल जारी; प्रशासन के दावे निकले खोखले

हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में नकल को रोकने को लेकर किए गए दावे खोखले साबित हो रहे हैं। धड़ल्ले से परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थी नकल कर रहे हैं। जो भी पुलिस कर्मी ड्यूटी पर थे वे दौड़-दौड़ कर बाहरी तत्वों को भगाने में लगे हुए थे लेकिन बाहरी तत्व अपनी हरकतों से बाज नहीं आए। कोई खिड़की से पर्ची देकर नकल करा रहा है तो कोई रस्सा के सहारे लटकर...

By Ankur Agnihotri Edited By: Shyamji Tiwari Published: Mon, 11 Mar 2024 06:06 PM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 06:06 PM (IST)
नकल रोकने के लिए प्रशासन के दावे निकले खोखले

जागरण संवाददाता, पलवल। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में नकल रूकने का नाम नहीं ले रही है। शिक्षा बोर्ड की तरफ से नकल रोकने के लिए किए गए प्रबंधों के बीच नकल के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। सोमवार को 12वीं कक्षा के भौतिक और अर्थशास्त्र के पेपर में 13 विद्यार्थियों को नकल करते हुए पकड़ा गया।

loksabha election banner

नकल रहित के दावे निकले खोखले

सभी विद्यार्थियों की यूएमसी बनाई गई है। आज हुई परीक्षाओं में 5823 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। शिक्षा बोर्ड की ओर से बनाए गए परीक्षा केंद्रों सीनियर सेकेंडरी स्कूल, गर्ल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, विवेकानंद स्कूल, डीजी खान स्कूल, दयानंद स्कूल सहित अन्य परीक्षा केंद्राें में 10वीं व 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को नकल रहित संचालित करवाने के अनेकों खोखले दावे साबित हो रहे हैं।

इन परीक्षा केंद्रों के अंदर न ही नकल रुकी और न ही केंद्रों के बाहर खड़े नकल फेंकने वाले हरकतों से बाज आए। परीक्षा केंद्रों के बाहर लगी लोगों की भीड़ को भगाने का पुलिस प्रयास करती रही, लेकिन लोग मान नहीं रहे थे। परीक्षा केंद्रों के अंदर ड्यूटी पर तैनात सुपरवाइजर भी परेशान दिखाई दिए। परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस न होने के कारण नकल कराने वाले सतर्क रहे।

हालांकि जो भी पुलिस कर्मी ड्यूटी पर थे, वे दौड़-दौड़ कर बाहरी तत्वों को भगाने में लगे हुए थे, लेकिन बाहरी तत्व अपनी हरकतों से बाज नहीं आए। परीक्षा केंद्र से बाहर आए छात्र मनजीत, राहुल, केशव, तमन्ना और संतोष ने बताया कि पेपर कठिन था, लेकिन उसके बाद भी उन्होंने पेपर किया है तथा उम्मीद है कि उनके अच्छे अंक आएंगे।

13 परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा

शिक्षा बोर्ड के उड़नदस्तों के अलावा जिले में गठित उड़नदस्ता टीमों ने नकल रोकने के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान 13 विद्यार्थियों को नकल करते पकड़ा। इनमें होडल में सबसे ज्यादा 10, हथीन में एक तथा दो पलवल यूएमसी बनाए गए।

विद्यार्थी नकल रहित परीक्षा संचालित करवाने के लिए अपना पूर्ण सहयोग दें। सभी के प्रयासों से ही नकल पर अंकुश लग सकता है। परीक्षार्थी भी अनुचित साधन का प्रयोग न कर अपने विवेक से परीक्षा दें। -जोगेंद्र सिंह, बोर्ड नोडल अधिकारी, पलवल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.