Move to Jagran APP

Palwal Voting: चिलचिलाती धूप और गर्मी में भी कम नहीं हुआ मतदाताओं का जोश, सेल्फी प्वाइंट न मिलने से दिखे परेशान

पलवल में प्रात सात बजे से 11 बजे तक अधिकांश मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं की लाइनें लगी रहीं लेकिन उसके बाद जैसे जैसे चिलचिलाती धूप और तापमान बढ़ता गया वैसे ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या में भी कम होती नजर आई। कई जगहों पर मतदाता सेल्फी लेने के लिए कार्नर की जगह को तलाश करते रहे।

By Ankur Agnihotri Edited By: Sonu Suman Sat, 25 May 2024 10:56 PM (IST)
चिलचिलाती धूप और गर्मी में भी कम नहीं हुआ मतदाताओं का जोश।

संवाद सहयोगी, पलवल। शनिवार को भीषण गर्मी और बढ़ते तापमान के कारण दोपहर होने से पहले मतदाताओं के चेहरों पर गर्मी का प्रकोप साफ झलकता देखा गया। अधिकांश मतदाता वोट डालने के दौरान चिलचिलाती धूप व बढ़ते तापमान से बचने के लिए प्रात: सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर पहुंचने शुरू हो गए।

प्रात: सात बजे से 11 बजे तक अधिकांश मतदान केंद्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं की लाइनें लगी रहीं, लेकिन उसके बाद जैसे जैसे चिलचिलाती धूप और तापमान बढ़ता गया, वैसे ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की संख्या में भी कम होती नजर आई। कई जगहों पर मतदाता सेल्फी लेने के लिए कार्नर की जगह को तलाश करते रहे, लेकिन सेल्फी कर्नर ना मिलने के कारण उन्हें निराशा हाथ लगी।

पीने के पानी एवं उनके बैठने का बंदोबस्त 

हालांकि कई मतदान केंद्रों पर प्रत्याशियों के समर्थकों द्वारा पीने के पानी एवं उनके बैठने का बंदोबस्त किया गया, लेकिन गर्म हवाओं तथा चिलचिलाती धूप के कारण मतदाता परेशान दिखाई दिए। चिलचिलाती धूप और गर्मी के बावजूद ग्रामीण क्षेत्र में मतदान केंद्रों के बाहर ग्रामीण एकत्रित होकर हुक्का गुड़गुड़ाते रहे और लोकसभा चुनावों के परिणामों को लेकर चर्चाएं एक दूसरे से करते रहे। शहरी मतदाताओं के अलावा ग्रामीण महिलाएं भी एकत्रित होकर मतदान केंद्रों पर पहुंचीं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाई।

मतदान केंद्रों पर सुविधाओं का रहा अभाव

चुनाव आयोग व प्रशासन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कई सुविधाओं के वादे किए थे। लगातार लोगों को वोटर ताऊ द्वारा भी जागरूक किया था।लेकिन मतदान वाले दिन सभी दावे हवा में उड़ते नजर आएं।

प्रशासन द्वारा सुविधाओं को लेकर कई तरह के दावे किए गए थे लेकिन मतदान केंद्रों पर पेयजल व धूप से बचने के लिए टेंट की व्यवस्था की जाएगी लेकिन मतदाताओं को कोई सुविधाएं नहीं मिली। हथीन मे कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पानी की व्यवस्था थी तो वहां लोग गर्मी मे धूप मे तपते रहे प्रशासन की तरफ से टेंट की कोई व्यवस्था नहीं की हुई थी।

नगरपालिका कार्यालय पर बने बूथ पर लोग चिलचिलाती धूप मे खड़े रहे। उपायुक्त पलवल नें बूथों का निरीक्षण जरूर किया लेकिन जो दावे उन्होंने किए थे वो पूरे नहीं हो पाएं। हालांकि गर्मी मे मतदाता पूरे जोश मे दिखे और जिसके चलते हथीन मे सबसे ज्यादातर मतदान हुआ।

ये भी पढ़ेंः Palwal Crime: विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, शादी के तीन साल बाद तक ससुरालजन से चल रही थी परेशान