Move to Jagran APP

मेगा शिविर का उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता उत्पन्न करना: शर्मा

शिविर का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पलवल के चेयरमैन चंद्रशेखर ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 07:55 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 07:55 PM (IST)
मेगा शिविर का उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता उत्पन्न करना: शर्मा
मेगा शिविर का उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता उत्पन्न करना: शर्मा

जागरण संवाददाता, पलवल: आजादी का अमृत महोत्सव के दृष्टिगत नालसा के तत्वावधान में पलवल जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण द्वारा न्यायिक परिसर स्थित एडीआर सेंटर में मेगा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ जिला एवं सत्र न्यायाधीश व जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण पलवल के चेयरमैन चंद्रशेखर ने किया।

loksabha election banner

जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रशेखर व मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पीयूष शर्मा ने मेगा शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का अवलोकन भी किया। जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रशेखर ने स्वास्थ्य जांच शिविर का अवलोकन करते हुए अपने स्वास्थ्य की जांच भी करवाई।

पीयूष शर्मा ने बताया कि देश की आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर मेगा शिविर का आयोजन किया गया है, जिसमें सभी सरकारी विभागों ने स्टाल लगाकर विभाग द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों के बारे में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया है, ताकि लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। मेगा शिविर को लेकर लोगों में उत्साह बना हुआ है। लोग अपनी समस्याओं को लेकर आ रहे हैं और उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निवारण भी किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि पलवल जिले के सभी 260 ग्राम पंचायतों में भी विशेष कानूनी जागरूकता शिविर लगाए गए, ताकि एक ही छत के नीचे लोगों को सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सके। इस मेगा शिविर में स्वास्थ्य जांच शिविर, पौधा वितरण, कोविड वैक्सीनेशन, मास्क व सैनिटाइजर, कानूनी पुस्तकों तथा पम्पलेट का वितरण किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर का मुख्य उद्देश्य लोगों में कानूनी जागरूकता उत्पन्न करना है।

मेगा शिविर में वन स्टाप सेंटर के बारे में जानकारी देते हुए वन स्टाप सेंटर की संचालिका सपना चौधरी ने बताया कि वन स्टाप सेंटर में एक ही छत के नीचे महिलाओं को पांच सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। महिला उत्पीड़न के मामले में महिला को तुरंत पुलिस सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। इसके अलावा पुलिस सुरक्षा उपलब्ध करवाने, काउंसिलिंग करने तथा वकील उपलब्ध करवाने की सुविधा भी प्रदान की जाती है। इसके अलावा महिलाओं को रहने व खाने की व्यवस्था भी की जाती है। पीयूष शर्मा ने बताया कि इस शिविर में आमजन को वित्तीय सलाह एवं छोटे लोन की सुविधा के बारे में भी बताने के लिए पीएनबी बैंक एवं मुख्य बैंक प्रबंधक द्वारा भी एक स्टाल का आयोजन किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पलवल ने मेले में उपस्थित सभी न्यायिक अधिकारी एस.के. गर्ग, महेश कुमार, सुप्रीत सिंह, डा. सुनीता ग्रोवर, सभी अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश पलवल एवं राजेश कुमार यादव, मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी पलवल, गुलशन वर्मा, ज्योति मेहरा और विकास वर्मा सभी प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट पलवल का धन्यवाद व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.