संवाद सहयोगी होडल : आदर्श कालोनी स्थित अग्रवाल महाविद्यालय में भारतीय विनियम बोर्ड के तत्वावधान में एक दिवसीय सेमीनार का आयोजन किया गया। अध्यक्षता प्राचार्या संजीव भारद्वाज ने की। शिविर में आयुषी पाराशर ने विद्यार्थियों को वित्तीय संसाधनों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

आयुषी पाराशर ने बिजनेस में निवेश करने, बचत को किस प्रकार सदुपयोग करें, बैंकों से लेनदेन में सावधानी बरतने के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान शेयर बाजार की गतिविधियों से आई सरगर्मी के बीच निवेशकों की संख्या में वृद्धि हुई है। तमाम निवेशकों को मार्केट में ट्रेडिंग के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसलिए मार्केट में चल रही प्रत्येक गतिविधि का निवेशक को पता होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि वित्त संबंधी योजना बनाना प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहद जरूरी है। कम उम्र में ही इसके महत्व समझकर अपने भविष्य के लिए वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कराना काफी आसान कर सकते हैं। उन्होंने सावधी जमा, आवृत्ति जमा योजना,मियादी जमा योजना, डाकघर बचत योजना, म्यूचल फंड तथा जीवन बीमा पॉलिसी के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर महाविद्यालय के चेयरमैन राजेश अग्रवाल, ज्योति अग्रवाल, सीमा सौरोत, शालिनी, लखनपाल, मधुबाला, दिनेश कुमार ने अपने विचार व्यक्त किए।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस