Move to Jagran APP

सड़कों पर बनेंगे प्रवेश द्वार, चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

अब शहर के हर रोड पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। इसके अलावा बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हर चौराहे पर तीसरी आंख का पहरा होगा। इसके लिए नगर परिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रवेश द्वार के लिए जहां नगर परिषद ने टेंडर लगा दिए हैं, वहीं सीसीटीवी कैमरों के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है और जल्द ही टेंडर लगाए जाएंगे। इसके लिए नगर परिषद चेयरपर्सन इंदु भारद्वाज व अधिकारियों की पुलिस उपाधीक्षक अभिमन्यु लोहान के साथ बैठक भी हुई है, जिसमें सीसीटीवी कैमरों का नियंत्रण कक्ष नगर थाना बनाने जाने पर सहमति बनी है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 07:37 PM (IST)
सड़कों पर बनेंगे प्रवेश द्वार, चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

सुरेंद्र चौहान, पलवल

loksabha election banner

अब शहर की हर सड़क पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। इसके अलावा बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए हर चौराहे पर तीसरी आंख का पहरा होगा। इसके लिए नगर परिषद ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रवेश द्वार के लिए जहां नगर परिषद ने टेंडर लगा दिए हैं, वहीं सीसीटीवी कैमरों के लिए प्रस्ताव पास कर दिया है और जल्द ही टेंडर लगाए जाएंगे।

इसको लेकर नगर परिषद चेयरपर्सन इंदु भारद्वाज व अधिकारियों की पुलिस उपाधीक्षक अभिमन्यु लोहान के साथ बैठक भी हुई है, जिसमें सीसीटीवी कैमरों का नियंत्रण कक्ष नगर थाना बनाने जाने पर सहमति बनी है।

दरअसल, पलवल शहर में जैसे-जैसे विकास हुआ है, आबादी भी उसी रफ्तार से बढ़ी है और शहर के रिहायशी क्षेत्र का दायरा भी काफी बढ़ गया है। पिछली वार्ड बंदी में शहर में धौलागढ़, अगवानपुर, कुसलीपुर, बसंतगढ़, शमशाबाद, नया गांव, घुघेरा जैसे करीब 13 गांव भी शामिल हुए हैं। अब पलवल कहां से शुरू होता है और कहां तक इसकी सीमा है का लोगों को पता नहीं चल पाता है। यही नहीं लोग रास्तों के बारे में इधर-उधर दूसरों से पूछते नजर आते हैं। इसके चलते कई बार वह अपराधियों के शिकार भी हो जाते हैं।

स्वागत द्वार पर होगी शहर की जानकारी

परिषद की योजना के मुताबिक फिलहाल शहर में आकर मिलने वाली सोहना रोड, नूहं रोड, हथीन रोड, अलावलपुर रोड, किठवाड़ी रोड, रसूलपुर रोड पर प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। इसके अगले चरण में राजमार्ग को छह लेन करने का कार्य पूरा होने के बाद उस पर भी दिल्ली व मथुरा दोनों तरफ स्वागत द्वार बनाए जाने का भी प्रस्ताव है। प्रवेश द्वार पर शहर से संबंधित सारी जानकारी लोगों को उपलब्ध होंगी। यही नहीं द्वार पर ही शहर का नक्शा भी चस्पाने की योजना है, ताकि लोगों को शहर के हर रास्ते के बारे में जानकारी मिल सके और उन्हें किसी से पूछना न पड़े।

चौक-चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी

शहर में पिछले कुछ सालों में अपराध का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। झपटमारी, छेड़छाड़ व लूट की घटनाओं में काफी बढ़ोतरी हुई है। मोटरसाइकिल सवार बदमाश सार्वजनिक स्थानों पर पुलिसकर्मियों की तैनाती के बावजूद वारदातों को अंजाम देकर संकरी गलियों से फरार हो जाते हैं। सीसीटीवी कैमरे न लगे होने के कारण वारदातों को सुलझाने में पुलिस को काफी परेशानी होती है। पुलिस प्रशासन द्वारा नगर परिषद के समक्ष सीसीटीवी कैमरे लगवाने की सिफारिश भी की गई थी। परिषद द्वारा पिछले दिनों पास किए गए प्रस्ताव के अनुसार शहर के महाराणा प्रताप चौक, अलावलपुर चौक, बस स्टैंड चौक, किठवाड़ी चौक, रसूलपुर चौक, महर्षि दयानंद चौक, न्यू सोहना मोड़, मीनार गेट चौक, कमेटी चौकी, हुडा मोड़ , जवाहर नगर कैंप बाजार जैसे सभी मुख्य चौक-चौराहों व मुख्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

---------

सभी छह सड़कों पर प्रवेश द्वार बनवाने के लिए टेंडर लगा दिए गए हैं। टेंडर छूटते ही कार्य शुरू हो जाएगा। राजमार्ग पर छह लेन का कार्य पूरा होने पर दोनों तरफ द्वार लगाए जाएंगे। सीसीटीवी कैमरे अब जरूरी हो गए हैं, इसलिए उनका प्रस्ताव पास हो चुका है। पुलिस अधिकारियों संग बैठक भी हो चुकी है, जल्द ही इस पर भी कार्य शुरू होगा।

- इंदु भारद्वाज, चेयरपर्सन नगर परिषद पलवल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.