Move to Jagran APP

किसानों ने कहा, खाद नहीं मिली तो भूखे मरने की नौबत आ जाएगी

रविवार को किसानों को सूचना मिली थी कि सोमवार को जिले में डीएपी खाद आने वाली है। सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में किसान अलावलपुर रोड स्थित इफ्को सेंटर पहुंच गए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Nov 2021 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 01 Nov 2021 03:42 PM (IST)
किसानों ने कहा, खाद नहीं मिली तो भूखे मरने की नौबत आ जाएगी

जागरण संवाददाता, पलवल: डीएपी खाद के लिए हम भूखे प्यासे तड़के तीन बजे से लाइन में लगे हैं। मगर कहा जा रहा है कि अभी खाद नहीं आई है। यदि समय रहते खाद नहीं मिली तो हमारे सामने भूखे मरने की नौबत आ जाएगी। यह कहना है डीएपी खाद के लिए लाइनों मे लगे किसानों का। रविवार को किसानों को सूचना मिली थी कि सोमवार को जिले में डीएपी खाद आने वाली है। सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में किसान अलावलपुर रोड स्थित इफ्को सेंटर पहुंच गए। देखते ही देखते किसानों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं। किसानों के बीच धक्का मुक्की भी हुई। इस दौरान उन्होंने शासन और प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

loksabha election banner

किसानों का आरोप है कि उन्हें सूचना दी गई थी कि सोमवार सुबह अलावलपुर रोड स्थित इफको सेंटर पर डीएपी बांटा जाएगा। मगर यहां डीएपी उपलब्ध नहीं है। अगर समय रहते खाद नहीं मिला तो वह बर्बाद हो जाएंगे। उन्होंने कर्ज लेकर पट्टे पर जमीन ली है। हमें आठ एकड़ में बुआई करनी है। मगर डीएपी खाद उपलब्ध नहीं है। अगर जल्द ही डीएपी नहीं मिली तो हमें बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

- टेकचंद, किसान, गांव चिरवाड़ी बीते एक महीने से हम डीएपी के लिए चक्कर काट रहे हैं। मगर डीएपी कहीं भी नहीं मिल रहा है। हम सुबह तीन बजे ही यहां पहुंच गए थे। मगर अभी तक उपलब्धता के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही है। - नरेंद्र शर्मा, किसान, गांव छज्जूनगर अब कहा जा रहा है कि तीन बजे के बाद डीएपी मिलेगा। बिना डीएपी के गेहूं की बुआई मुमकिन नहीं है। सरकार इस तरफ ध्यान दे।

- भजनलाल, किसान, गांव रुंधी जिले में 1291 मीट्रिक टन (24 हजार कट्टे) डीएपी आना है। कुल 20 स्थान डीएपी बांटने के लिए चिन्हित किए गए हैं। पलवल, होडल और हथीन के इफ्को सेंटर और 17 सहकारी समितियों पर यह डीएपी बांटा जाएगा। सोमवार दोपहर बाद डीएपी आने की उम्मीद है।

- कुलदीप तेवतिया, एसडीओ, कृषि विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.