Move to Jagran APP

जिले में पर्याप्त ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध : उपायुक्त

जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव 2019 में प्रयुक्त होने वाली इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीनों एवं वीवीपैट्स की कंप्यूटर आधारित प्रथम रेडमाईजेशन की गई। जिसके तहत विधानसभा क्षेत्र अनुसार ईवीएम एवं वीवीपैट्स अलॉट की गई। इन मशीनों की दूसरी रेडमाईजेशन चुनाव पर्यवेक्षक की उपस्थिति में बाद में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज ने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अपनी देखरेख में रेडमाईजेशन करवाई। उन्होंने कहा कि प्रथम रेडमाईजेशन में विधानसभा क्षेत्र अनुसार मशीनें व वीवीपैट्स अलॉट की गई हैं। अब रेडमाईजेशन के अनुसार ही इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन(ईवीएम) को अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से बॉक्स में पैक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। जि

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Apr 2019 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 06:33 AM (IST)
जिले में पर्याप्त ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध : उपायुक्त
जिले में पर्याप्त ईवीएम व वीवीपैट उपलब्ध : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, नूंह :

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव 2019 में प्रयुक्त होने वाली इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीनों एवं वीवीपैट्स की कंप्यूटर आधारित प्रथम रेडमाईजेशन की गई। जिसके तहत विधानसभा क्षेत्र अनुसार ईवीएम एवं वीवीपैट्स अलॉट की गई। इन मशीनों की दूसरी रेडमाईजेशन चुनाव पर्यवेक्षक की उपस्थिति में बाद में की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज ने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में अपनी देखरेख में रेडमाईजेशन करवाई। उन्होंने कहा कि प्रथम रेडमाईजेशन में विधानसभा क्षेत्र अनुसार मशीनें व वीवीपैट्स अलॉट की गई हैं। अब रेडमाईजेशन के अनुसार ही इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन(ईवीएम) को अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र के हिसाब से बॉक्स में पैक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा लोकसभा आम चुनाव 2019 के लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। जिला प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न करवाने के लिए प्रयासरत है। जिला में पर्याप्त संख्या में ईवीएम एवं वीवीपैट उपलब्ध हैं। इस अवसर पर सहायक रिटर्निंग अधिकारी पुपुन्हाना राहुल हुड्डा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी नूंह वीरेंद्र सिंह हुड्डा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी फिरोजपुर झिरका रिगन कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश सतीश कुमार यादव, जिला राजस्व अधिकारी एवं जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुनील कुमार, नायब तहसीलदार चुनाव जयकिशन के अलावा कांग्रेस के साबूखान, बीएसपी के चरण सिंह, जजपा के नासिर हुसैन, एलएसपी के अनवर खान भी मौजूद रहे।

627 केंद्रों पर होगा मतदान :

जिला में 627 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। नूहं विधानसभा क्षेत्र में 191, फिरोजपुर-झिरका विधानसभा क्षेत्र में 242, पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र में 194 मतदान केंद्र स्थित है। जिला में 770 कंट्रोल यूनिट, 1491 बैलेट यूनिट तथा 809 वीवीपैट उपलब्ध हैं। नूंह विधानसभा क्षेत्र के 191 मतदान केंद्रों के लिए 210 मशीनें व 210 वीवीपैट्स, फिरोजपुर-झिरका विधानसभा क्षेत्र के लिए 242 मतदान केंद्रों के लिए 266 मशीनें व 266 वीवीपैट्स, पुन्हाना विधानसभा क्षेत्र के 194 मतदान केद्रों के लिए 213 मशीनें व 213 वीवीपैट्स रखी गई हैं।

राजनैतिक दल करें प्रशासन का सहयोग :

जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने राजनैतिक दलों से लोकसभा चुनावों को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सहयोग मांगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी राजनैतिक दल चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन करें और आदर्श आचार संहिता की सीमा में रहकर की चुनावों के लिए प्रचार-प्रसार करें। कहीं पर भी आचार संहिता का उल्लंघन होता है तो प्रशासन द्वारा कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.