Move to Jagran APP

अब कैशलेस होगी राशन वितरण प्रणाली

पीडीएस(राशन वितरण) प्रणाली में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार व विभाग द्वारा अब दूसरा कदम उठाया जा रहा है। बायोमेट्रिक के बाद अब राशन वितरण प्रणाली को कैशलेस किया जा रहा है। जिसको लेकर सरकार के आदेश पर विभाग ने इस दिशा में कार्य करना भी शुरू कर दिया गया है। डिपो धारकों के माध्यम से उपभाक्ताओं के राशन कार्ड के साथ मोबाइल नंबर व बैंक खाता के डिटेल ऑनलाइन लिक कराई जा रही है। जिसके बाद प्रणाली में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हो पाएगी। वहीं उपभोक्ता से लेकर डिपो धारकों को नकद लेनदेन से छुटकारा मिल पाएगा। विभाग द्वारा जून माह तक राशन कार्ड को बैंक खाते से लिक करने का लक्ष्य रखा गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 05:28 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 05:28 PM (IST)
अब कैशलेस होगी राशन वितरण प्रणाली
अब कैशलेस होगी राशन वितरण प्रणाली

योगेश सैनी, पुन्हाना

loksabha election banner

पीडीएस(राशन वितरण) प्रणाली में भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार इसे कैशलेस बनाने जा रही है। प्रदेश सरकार के आदेश पर विभाग ने इस दिशा में कार्य करना भी शुरू कर दिया गया है। डिपो धारकों के माध्यम से उपभोक्ताओं के राशन कार्ड के साथ मोबाइल नंबर व बैंक खाता के डिटेल ऑनलाइन लिंक कराई जा रही है। जिसके बाद प्रणाली में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं हो पाएगी। उपभोक्ताओं व डिपो धारकों को नकद लेनदेन से छुटकारा भी मिल जाएगा। विभाग द्वारा जून माह तक राशन कार्ड को बैंक खाते से लिक करने का लक्ष्य रखा गया है।

उपभोक्ता के खाते से डिपो धारक के खाते में पहुंचेगी भुगतान राशि :

कैशलेस योजना के तहत खाते लिंक होने के बाद बायोमेट्रिक मशीन पर राशन लेने के लिए फिंगर लगाने के साथ ही उपभोक्ता के खाते से अपने आप राशन की कीमत कटकर डिपो धारक के खाते में आ जाएगी। इसके साथ ही डिपो धारकों के खाते से विभाग के खाते में वितरण का कमीशन काटकर राशन की राशि जाएगी।

मोबाइल पर मैसेज से मिलेगी जानकारी :

जैसे ही उपभोक्ता बायोमेट्रिक मशीन से राशन लेगा तुरंत उपभोक्ता के मोबाइल पर राशन के वजन से लेकर उसकी राशि का विवरण मैसेज के माध्यम से मिल जाएगा। जिससे उपभोक्ता को भी राशन लेने में काफी सहुलियत होगी।

भ्रष्टाचार पर कसेगी नकेल :

वर्तमान में कुछ डिपो धारक उपभोक्ता का मशीन में फिंगर लगवाकर राशन नहीं देते हैं या फिर कम देते हैं वहीं इसके साथ ही भुगतान राशि में भी गड़बड़ी करते हैं। लेकिन कैशलेस योजना के बाद डिपो धारक ऐसा नहीं कर पाएंगे। जितना राशन उपभोक्ता को मिलेगा उसके एवज में सरकार द्वारा निर्धारित राशि ही खाते से कटेगी। ऐसे में भ्रष्टाचार पर भी पूरी तरह से नकेल कर पाएगी।

कुछ परेशानी भी होगी :

विभाग की कैशलेस योजना की डिपो धारकों से लेकर उपभोक्ता सराहना कर रहे हैं, लेकिन योजना की शुरूआत में इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ेगा जिले में अभी भी काफी ऐसे उपभोक्ता हैं जिनके बैंक में खाता नहीं है। जिसके चलते डिपो धारकों व उपभोक्ताओं को काफी दिक्कत होगी।

------------

योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। सभी निरीक्षकों के साथ बैठक कर सभी जरूरी दिशा-निर्देश भी दे दिए गए है। निरीक्षकों द्वारा अपने-अपने सेंटरों पर डिपो धारकों के पीएनबी बैंक में खाते खुलवाने से लेकर उपभोक्ता की डिटेल कार्ड से ऑनलाइन लिक कराई जा रही है। उपभोक्ताओं से अपील है कि वो समय रहते बैंक व मोबाइल नंबर की डिटेल डिपो धारक को दें, ताकि उन्हें राशन मिलने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

सीमा शर्मा, डीएफएससी नूंह।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.