संवाद सहयोगी, तावडू : सोहना तावडू से भाजपा विधायक संजय सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश में समान रूप से विकास कार्यो को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के बावजूद उनके क्षेत्र सोहना तावडू सहित मेवात में भरपूर विकास कार्य हुए हैं।

संजय सिंह ने बताया कि पिछले दो सालों में क्षेत्र में करोड़ों रुपये के विकास कार्य कराए गए हैं जिनमें सोहना और तावडू को नए लघु सचिवालय की सौगात उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। सोहना और तावडू दोनों शहरों में राजकीय माडल संस्कृति स्कूल की सौगात मिलने से अब गरीब बच्चे भी बड़े शहरों के स्कूलों की तर्ज पर अंग्रेजी माध्यम से सभी सुविधाओं से परिपूर्ण शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। पिछले दो वर्षो के दौरान करीब एक दर्जन स्कूलों का अपग्रेडेशन क्षेत्र की भावी पीढ़ी को उनके नजदीक उच्च शिक्षा ग्रहण करने में सहायक सिद्ध होंगे।

उन्होंने बताया कि तावडू से नौरंगपुर को जोड़ने वाले मार्ग का 24 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत से चौड़ीकरण किया जा रहा है। इससे दिल्ली-गुरुग्राम आने-जाने में लोगों को कम समय लगेगा। इसके अलावा बालियावास और बंधवाड़ी में सामुदायिक भवन का निर्माण, एचआरडीएफ ग्रांट के अंतर्गत खंड सोहना में दो करोड़ 78 लाख 16 हजार रुपये खर्च किए गए। इसी के अंतर्गत खंड तावडू में एक करोड़ 37 लाख 53 हजार रुपये खर्च किए जा चुके है। डी-प्लान के अंतर्गत भी सोहना-तावडू खंड को ढाई-ढाई करोड रुपये की सौगात दी जा रही है। सोहना खंड के पांच गांवों को नगर निगम गुरुग्राम में शामिल कराया गया है। वहीं, गुरुग्राम की सिटी बस सर्विस को मारुति कुंज व सोहना शहर तक शुरू करा दी गई है। इसके शुरू होने से महिलाओं व छात्राओं सहित ड्यूटी पर जाने वाले कर्मचारियों को काफी राहत मिली है।

गढी वाजिदपुर गांव में 35 लाख रुपये खर्च कर पशु अस्पताल की आधारशिला रखी गई है। इसके अलावा गढ़ी वाजिदपुर में ही 48 लाख रुपये की लागत से माडल तालाब बनाने की योजना को मंजूरी मिल गई है। साथ ही वर्षा जल संचयन हेतु सोहना क्षेत्र की अरावली तलहटी में सात चेक डैम बनाने की योजना पर भी काम शुरू करा दिया गया है। सोहना के नागरिक अस्पताल को 50 बेड से बढ़ाकर सौ बेड की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की जा चुकी है। सोहना में 41 कालोनियों को मुख्यमंत्री द्वारा रेगुलर करने का आश्वासन दिया गया है। ग्वाल पहाड़ी और सिरमथला में खेल स्टेडियम बनाए जाएंगे।

विधायक ने बताया कि कोविड महामारी के दौरान भी वह स्वयं लोगों के बीच रहे और जरूरतमंदों को उनकी जरूरत के हिसाब से राहत सामग्री पहुंचाई गई। इसके अलावा अभी तीन साल सरकार के बाकी हैं जो भी जनता से वादे उन्होंने किए हैं एक-एक कर सभी को पूरा किया जाएगा।

Edited By: Jagran