संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : प्याज व फल सहित अन्य तरह की सब्जी की खेती को बढ़ावा देने के लिए जिला बागवानी विभाग जिले के किसानों को लगातार प्रोत्साहित कर रहा है। इसी कड़ी में जिला बागवानी विभाग ने किसानों को आगामी दिनों में मुफ्त गाजर का बीज देने की योजना बनाई है। यह जानकारी जिला उद्यान अधिकारी डा. दीन मोहम्मद ने दी।

उन्होंने बताया कि केंद्रीय सरकार के भारतीय बीज निगम की ओर से जारी योजना के तहत जिले में करीब 500 एकड़ में गाजर का हाइब्रिड बीज देने की योजना है। किसानों को आगामी दिनों में प्रत्येक एकड़ के हिसाब से दो किलो बीज मुफ्त दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि योजना का उद्देश्य क्षेत्र में सब्जी उत्पादकता को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि किसानों को इसके लिए फिरोजपुर झिरका, नूंह सहित अन्य जगह खुले बागवानी विभाग के कार्यालयों पर जाकर फार्म लेना होगा और उसे भरना होगा। फार्म भरने के साथ आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, बैंक की पास बुक, जमीन की फर्द जो छह माह से ज्यादा पुरानी न हो व एक फोटो लगाना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा पांच एकड़ तक और एक एकड़ व आधा एकड़ वाले किसानों को दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिले के फिरोजपुर झिरका इलाके में प्याज के साथ ही सबसे ज्यादा सब्जी उत्पादन का कार्य किया जाता है। ऐसे में फिरोजपुर झिरका के गांवों में विभागीय टीमें किसानों को जागरूक कर उन्हें सब्जी उत्पादन के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। उन्होंने कहा कि 28 सितंबर से पहले-पहले किसान अपने फार्म संबंधित कार्यालयों में जमा करा दें, जिससे की उन्हें योजना का लाभ जल्द मिल सके। विभाग पहले आओ पहले पाओ की नीति पर इस योजना का लाभ किसानों को देगा। उन्होंने बताया कि इसको लेकर जल्द ही चिन्हित स्थानों पर स्टाल लगाकर किसानों को बीज मुहैया कराया जाएगा। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि इस समय बारिश के कारण प्याज की खेती में कई तरह के रोग लगे हैं। किसानों को सलाह दी जाती है कि वे फसल को रोग से बचाने के लिए एलियट दवा का उपयोग करें। इसका उपयोग दो ग्राम पर लिटर कर फसल पर स्प्रे करना है।

Edited By: Jagran