Move to Jagran APP

जिले में रोजगार की कवायद तेज

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में जिला नूंह के छोटे व बड़े उद्योगपतियों के साथ बैठक की।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Sep 2020 04:22 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 05:47 PM (IST)
जिले में रोजगार की कवायद तेज
जिले में रोजगार की कवायद तेज

जागरण संवाददाता, नूंह: उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में जिला नूंह के छोटे व बड़े उद्योगपतियों के साथ बैठक की। बैठक में उपायुक्त ने उद्योगपतियों से कहा कि नूंह पिछड़ा जिला है, जिसमें बेरोजगारी की समस्या बहुत ज्यादा है। उन्होंने उद्योगपतियों का आह्वान किया कि वे अगर जिले में अपने उद्योग स्थापित करते हैं तो इससे जिले में बेरोजगारी की समस्या पर काबू पाया जा सकता है व जिला नूंह विकसित जिलों में शामिल हो सकता है।

loksabha election banner

उपायुक्त ने कहा कि जिले में छोटे-बड़े उद्योग के लिए जमीन की भी कोई समस्या नहीं है और वे अपना उद्योग स्थापित कर सकते है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को स्वाबलंबी बनाने के लिए ठोस कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे उद्योग क्षेत्र में जाना चाहते हैं, जिला प्रशासन द्वारा उन्हें बस सेवा भी मुहिया करा दी जाएगी।

उन्होंने उद्योगपतियों से कहा कि वे गांवों में कैम्प लगाएं और युवाओं का पंजीकरण करें। सक्षम युवाओं का विभिन्न योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए सर्वे कार्य में इस्तेमाल किया जाए। जिले में युवाओं में काफी अच्छी कलाएं हैं। वे अपनी कला का उपयोग उद्योग में कर सकते है, जिससे बेरोजगारी भी दूर होगी और उन्हें अच्छे स्थान पर नौकरी मिल सकेगी।

उन्होंने कहा कि जो बच्चे पढ़ने में असमर्थ हैं, उनके लिए जिले में एक सेंटर स्थापित किया जाए, जहां वे अपना हुनर दिखा सकें और अपना व अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। उन्होंने कहा कि अगर युवा मेहनत व लगन ये कार्य करेगें, तो उनके आने जाने लिए के बस सेवा शुरु करा दी जाएगी, जिससे वो समय पर आ-जा सकें।

उन्होंने कहा कि सक्षम युवा योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाएंगे। कोई भी युवा अपना उद्योग स्थापित करता है तो उसको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बैंक से लोन दिया जा सकता है। यदि औद्योगिक प्रतिष्ठान राज्य के युवाओं को अधिक रोजगार प्रदान करते हैं तो सरकार ऐसी इकाइयों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार है। इस मौके पर जीएम रोडवेज प्रदीप अहलावत, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी धनश्री जाधव, संयुक्त निदेशक डीआईसी दिग्विजय, इंडस्ट्री के वाईस चैयरमैन आर.पी. खटाना, सहित अन्य उद्योगपति मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.