Move to Jagran APP

करोड़ों की पेयजल पाइपलाइन का कार्य जुलाई से शुरू होगा

शहर में करोड़ों की पेयजल पाइप लाइन डालने का कार्य अगले माह शुरू होने जा रहा है। जिससे इलाकाई लोगों को पीने के पानी की सुविधा और मिलेगी। जुलाई में ही ये कार्य शुरू होगा जोकि एक वर्ष में पूरा होगा। पेयजल पाइपलाइन के इस कार्य के शुरू होने की सूचना पर शहर के लोगों में हर्ष देखा जा सकता है। शहर में 12 करोड़ की लागत से 55 किलोमीटर लंबी नई पेयजल पाइपलाइन डलने की योजना 2 वर्ष में भी सिरे नहीं चढ़ी है। इसके पीछे दो कारण रहे हैं। एक तो शुरूआती दौर में बूस्टर निर्माण में बाधाओं का अंबार वहीं गत दिसंबर से ठेकेदार द्वारा काम छोड़कर भाग जाना। लेकिन 2

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 06:31 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2019 06:48 AM (IST)
करोड़ों की पेयजल पाइपलाइन का कार्य जुलाई से शुरू होगा

सुनील शर्मा, तावडू

loksabha election banner

शहर में करोड़ों की पेयजल पाइपलाइन डालने का कार्य अगले माह शुरू होने जा रहा है। इससे इलाकाई लोगों को पीने के पानी की आपूर्ति और बढि़या ढंग से मिलेगी। जुलाई में ही ये कार्य शुरू होगा जोकि एक वर्ष में पूरा किया जाएगा। पेयजल पाइपलाइन के इस कार्य के शुरू होने की सूचना पर शहर के लोगों में हर्ष देखा जा सकता है।

शहर में 12 करोड़ की लागत से 55 किलोमीटर लंबी नई पेयजल पाइपलाइन डलने की योजना दो वर्ष में भी सिरे नहीं चढ़ी है। इसके पीछे दो कारण रहे हैं। एक तो शुरुआती दौर में बूस्टर निर्माण में बाधाओं का अंबार वहीं गत दिसंबर से ठेकेदार द्वारा काम छोड़कर भाग जाना। लेकिन 28 जून को इस कार्य का दोबारा टेक्निकल बिड (तकनीकी बोली) लग गई है। वर्तमान में लगभग 35 किलोमीटर पेयजल पाइपलाइन बिछी हुई है जिसमें से 12 किलोमीटर जर्जर अवस्था में है।

शहर में सीवेज व्यवस्था को लेकर सीवर लाइन बिछाने का कार्य जारी है। लेकिन तंग गलियों में इस कार्य के दौरान काफी पेयजल पाइपलाइन टूट गई हैं। ऐसी गलियों में भी नई लाइन बिछाने का कार्य होगा। इसके अलावा 14 नई एक्सटेंशन कॉलोनियों में भी पाइपलाइन बिछेगी। वर्षों पूर्व शहर में बिछी हुई पाइपलाइन में जगह-जगह लीकेज है। इसके चलते लोगों को दूषित पेयजल पीना पड़ रहा है।

दूषित पानी पीने से लोग विभिन्न रोगों से ग्रस्त हो रहे हैं। नई पाइपलाइन बिछने से लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल पहुंचेगा। इसके चलते दूषित पेयजल से होनी वाली बीमारियों से लोगों को मुक्ति मिलेगी। विभाग की सिरदर्दी होगी कम:

दूषित पेयजल के चलते कोई दिन ऐसा नहीं जिसमें कि शिकायतें विभागीय कार्यालय में न पहुंचती हों। इतना ही नहीं, लोग सड़कों व कार्यालय पर प्रदर्शन तक करते हैं। इसके चलते स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों को उच्च अधिकारियों व प्रशासनिक अधिकारियों की फटकार सुननी पड़ती है। शुद्ध सप्लाई के चलते स्थानीय अधिकारियों व कर्मचारियों को इस दुखी सिस्टम से काफी हद तक छुटकारा मिलेगा। आज इस कार्य की टेक्निकल बिड (तकनीकी बोली) लगी है। 10 दिनों में इसका टेंडर लग जाएगा। जुलाई में ही ये कार्य शुरू होगा जोकि एक वर्ष में पूरा होगा।

- फैजल इब्राहिम, कार्यकारी अभियंता, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पेयजल पाइपलाइन बिछने के साथ ही शहर की गलियों के जीर्णोद्धार का कार्य भी शुरू होगा। ये दोनों कार्य एक साथ पूरे होंगे। इसके साथ ही मानसून को ²ष्टिगत रख नालों की सफाई का कार्य भी जुलाई के पहले सप्ताह में शुरू कर दिया जाएगा।

- तेजपाल तंवर, विधायक, सोहना विधानसभा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.