Move to Jagran APP

2.46 करोड़ रुपये से सुधरेगी शहर की बिजली व्यवस्था

लंबे समय से जर्जर तारों की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को अब जल्द ही निजात मिलने वाली है। बिजली निगम पूरे शहर के जर्जर तारों को बदलने का कार्य जल्द शुरू करने वाला है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Jul 2019 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 26 Jul 2019 04:14 PM (IST)
2.46 करोड़ रुपये से सुधरेगी शहर की बिजली व्यवस्था

प्रवीन चौधरी, नूंह

loksabha election banner

लंबे समय से जर्जर तारों की समस्या से जूझ रहे शहरवासियों को अब जल्द ही निजात मिलने वाली है। बिजली निगम पूरे शहर के जर्जर तारों को बदलने का कार्य जल्द शुरू करने वाला है। इस कार्य पर निगम द्वारा 2.46 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसके साथ-साथ शहरी क्षेत्र में बिजली आपूर्ति को बढ़ाने के उद्देश्य से बिजली चोरी पर भी लगाम कसी जाएगी।

निगम अधिकारियों का कहना है कि बिजली चोरी कम होने के बाद ही शहरवासियों को 20 से 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जा सकती है। इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए निगम द्वारा शहर के तारों को बदलने का प्रोजक्ट तैयार किया गया है। फिलहाल निगम द्वारा टेंडर छोड़ दिए गए हैं।

निगम अधिकारियों की मानें तो अगले माह से शहर की तारों को बदलने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह कार्य दो चरणों में शुरू होगा। पहले चरण में शहर की सब्जी मंडी के साथ लगते क्षेत्र के तारों को बदला जाएगा और दूसरे चरण में तावडू रोड से लगते क्षेत्र में कार्य होगा। तारों के मकड़जाल से मिलेगी निजात

शहर में बढ़ते तारों के मकड़जाल से भी शहरवासियों को निजात मिलेगी। निगम की योजना के अनुरूप पूरे शहर में एलटी लाइनें खंभों पर लगाई जाएंगी। उक्त लाइनों में से ही लोगों को बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा। ऐसे में कुंडली मार कनेक्शन पूरी तरह खत्म हो जाएंगे और ट्रांसफार्मरों पर फैले तारों के मकड़जाल से निजात मिल पाएगी। नहीं पैदा होगी तारों के नीचे होने की समस्या

शहर के नंगली रोड, वार्ड चार, तावडू रोड, वार्ड दो सहित अन्य वार्डों में तारों के नीचे होने की शिकायतें आम हैं। लोगों का कहना है कि उनके वार्डों में बिजली के तार नीचे हैं। इससे हर समय हादसे का डर सताता रहता है। लेकिन निगम अब समस्या को पूरी तरह खत्म कर देगा। एलटी लाइन बिछाने के बाद नीचे तार होने की समस्या खत्म हो जाएगी और हादसे का डर भी पूरी तरह खत्म हो जाएगा। कम होगा निगम का लाइनलॉस :

शहर में एलटी लाइन लगने के बाद लाइनलॉस पूरी तरह खत्म हो जाएगा क्योंकि फिलहाल जिन घरों के अंदर मीटर लगे हुए हैं और वो बिजली चोरी कर रहे हैं, उनके मीटरों को घर से बाहर निकाला जाएगा और उन्हें खंभे पर लगाकर एलटी लाइन से कनेक्शन दिया जाएगा। मीटर बाहर होने के बाद बिजली चोरी ना के बराबर हो पाएगी। वहीं दूसरी ओर निगम की टीमें भी बिजली चोरी रोकने के लिए लगातार छापेमारी करेंगी। एलटी लाइन में कट होते ही निगम कर्मचारी तत्परता के साथ कार्रवाई करेंगे। शहर में दो प्रोजेक्ट के आधार पर तारों को बदलने का कार्य किया जाएगा। इस पर 2.46 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी। हमारी यही कोशिश है कि शहरी क्षेत्रों में बिजली चोरी को पूरी तरह खत्म किया जा सके। एलटी लाइन बिछने के बाद काफी हद तक बिजली चोरी रुकेगी और बिजली आपूर्ति बेहतर हो पाएगी।

- केएस चौहान, एक्सईएन बिजली निगम

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.