Move to Jagran APP

सरपंचों ने सरकार की ई-पंचायत प्रणाली का किया विरोध

जागरण संवाददाता, नूंह : जिला मुख्यालय नूंह में सरपंचों की एक बैठक हुई। इसमें पांच ब्लाक

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Mar 2018 08:37 PM (IST)Updated: Mon, 05 Mar 2018 08:37 PM (IST)
सरपंचों ने सरकार की ई-पंचायत प्रणाली का किया विरोध

जागरण संवाददाता, नूंह :

loksabha election banner

जिला मुख्यालय नूंह में सरपंचों की एक बैठक हुई। इसमें पांच ब्लाक के सैकड़ों सरपंचों ने भाग लिया। इस दौरान सभी सरपंचों ने सरकार की ई-पंचायत प्रणाली का भी विरोध किया। इस प्रणाली को बंद करने के लिए सभी सरपंचों ने मुख्यमंत्री के नाम जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी की मार्फत ज्ञापन भी सौंपा। सभी सरपंचों ने ज्ञापन के माध्यम से कहा कि सरकार द्वारा सभी ग्राम पंचायतों को ई-पंचायत प्रणाली के माध्यम से जोड़ा गया है। सरकार द्वारा ई-पंचायत प्रणाली के जारी किए गए दिशा-निर्देशों में कई खामियां हैं। जिसके कारण नूंह सरपंच संगठन विरोध करती है। उन्होंने कहा कि ई-पंचायत प्रणाली एकदम लागू करना एक बड़ा झटका है। जो सरपंचों के लिए परेशानी पैदा करेगा और विकास कार्यों में रुकावट आएगी। इस प्रणाली को लागू करने के लिए कंप्यूटर, कंप्यूटर आपरेटर व वाइफाई जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं। जो इस प्रणाली में सबसे अहम है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए तैयार की गई जीपीडीपी एक कठिन प्रक्रिया है। जिसके बिना ई-पंचायत प्रणाली नहीं चल सकती है। हालात ये हैं जीपीडीपी प्रक्रिया के अनुसार आज तक कोई विकास राशि नहीं आई। सरपंच एसोसिएशन के प्रधान मुकेश यादव मोहम्मदपुर अहीर, उपप्रधान भूरा, तावडू ब्लाक प्रधान सुमेर खान, उपप्रधान कृष्ण कुमार, नूंह ब्लाक प्रधान अरशद हुसैन, नगीना ब्लाक प्रधान नसीम, उपप्रधान सोहराब, साबिर सरपंच मालब, तैयब सरपंच मेवली, नियाजुद्दीन सरपंच दिहाना, मुबारिक सरपंच ढेंकली, बिजेंद्र सरपंच आलदोका, फकरूद्दीन सरपंच जफराबाद, वहीद सरपंच महरौला, अमजद खान सरपंच मालब व सत्तार सरपंच ने बताया कि ग्राम पंचायत के पास कई ऐसे काम आ जाते हैं जो उसे तुरंत करने होते हैं, लेकिन ई-पंचायत प्रणाली लागू होने बाद उक्त कार्य नहीं हो पाएंगे। ई-पंचायत प्रणाली के लिए सरकार ने विभिन्न प्रकार के करीब 15 सॉफटवेयर चालू किए हैं। जिन्हें समझना और चालू करना बहुत कठिन है। इसके साथ-साथ कई ऐसे कार्य भी हैं जो ई-पंचायत प्रणाली के तहत पूरे नहीं सकते है। ऐसे में हम ई-पंचायत प्रणाली का विरोध कर रहे हैं।

उपायुक्त के प्रति सरपंचों ने जाहिर की नाराजगी :

बैठक के बाद सभी सरपंच उपायुक्त के माध्यम से मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भेजने वाले थे। इस संबंध में कई बार सरपंचों ने उपायुक्त को फोन भी किया। लेकिन उपायुक्त ने उनसे मिलना मुनासिब नहीं समझा। सरपंच एसोसिएशन के जिला प्रधान मुकेश यादव ने कहा कि सभी सरपंच उपायुक्त की कार्यशैली से नाराज हैं। बैठक कर सरपंचों ने उपायुक्त के काम के प्रति रोष भी प्रकट किया है। एक जिम्मेदार पद पर होते हैं जनप्रतिनिधियों ने ना मिलना दूसरे अधिकारियों के लिए अच्छा संदेश नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.