- कार्यक्रम में टपका व फव्वारा ¨सचाई प्रणाली अपनाने पर रहा जोर

- कृषि कल्याण अभियान के तहत गांव टुंडलाका में आयोजित किया कार्यक्रम

जागरण संवाददाता, नूंह : बागवानी विभाग द्वारा पुन्हाना खंड के गांव टुंडलाका में कृषि कल्याण अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्यातिथि वार्ड 22 से जिला पार्षद सकीम खान रहे। जिले में इस प्रकार के कार्यक्रम 25 अलग- अलग गांवों में 23 जून तक आयोजित किए जाएंगे। सभी कार्यक्रमों का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र शिकोहपुर गुरूग्राम द्वारा किया जाएगा।

कार्यक्रम में किसानों को बागवानी तथा कृषि एवं किसान कल्याण अभियान से संबंधित जानकारियां दी गई तथा उनकी समस्याओं को भी सुना गया। इसके साथ-साथ मौके पर ही किसानों की समस्याओं का निपटान किया गया। कृषि कल्याण अभियान कार्यक्रम में टुंडलाका गांव के 120 से अधिक किसानों ने विभागीय योजनाओं की जानकारी हासिल की और अधिकारियों को अपनी समस्याओं से अवगत कराया।

जिला पार्षद सकीम खान ने कार्यक्रम के दौरान किसानों को पौधे वितरित किए। 100 किसानों को 5-5 फलदार नींबू के पौधे बागवानी विभाग द्वारा दिए गए। कृषि विभाग के उप-निदेशक चांदराम ने किसानों को अपने विभाग द्वारा चलाई जा रही स्कीमों के बारे में विस्तार से बताया। शिकोहपुर से वैज्ञानिक सेवक राम ने खुंबी उत्पादन व मधुमक्खी पालन के प्रति किसानों को जागरूक किया।

इस मौके पर बागवानी विभाग नूंह से जिला उद्यान अधिकारी डा. जगदीश चंद्र सिहाग व बागवानी सलाहकार डा. नितेश कुमार ने बागवानी स्कीमों की विस्तार से जानकारी दी। सिहाग ने किसानों को टपका व फव्वारा ¨सचाई को अपनाने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि किसान इस विधि द्वारा ही बागवानी की फसलों का अच्छा उत्पादन व अच्छी गुणवत्ता ले सकते हैं। इससे जहां सरकार की जल संरक्षण की मुहिम को बढ़ावा मिलेगा वहीं दूसरी ओर फसलों पर आने वाली लागत भी कम होगी।

गांव के सरपंच अमानत व गांव के सभी लोगों ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने मे पूरा सहयोग दिया तथा कार्यालय के समस्त कर्मचारी भी मौके पर उपस्थित रहे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस