Move to Jagran APP

नूंह की बेटी रुखसाना बनी जज, पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की न्यायिक परीक्षा में पाया तीसरा स्थान

गांव सुनारी की बेटी रुखसाना ने पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की न्यायिक परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया है। रुखसाना ने जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने एलएमएल की परीक्षा पास की। बताया कि न्यायिक परीक्षा का आयोजन पिछले साल 24 मार्च 2023 को हुआ था।जबकि दो से 13 मई तक मुख्य परीक्षाएं हुई 22 अप्रैल को रुखसाना का इंटरव्यू हुआ और मंगलवार की सायं परिणाम घोषित कर दिया।

By Sonia Kumari Edited By: Abhishek Tiwari Wed, 15 May 2024 10:44 AM (IST)
नूंह के गांव सुनारी की बेटी रुखसाना बनी जज

संवाद सहयोगी, तावड़ू। प्रदेश के सबसे पिछड़े जिलों में शुमार मेवात की बेटियां शिक्षा के बल पर नए कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। ऐसा ही कारनामा तावडू खंड के गांव सुनारी की बेटी रुखसाना ने कर दिखाया है। रुखसाना ने पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित न्यायिक परीक्षा में प्रदेश भर में तीसरी रैंक हासिल की है।

बेटी के सिविल जज बनने पर पूरे क्षेत्र में के लोगों में उत्साह है। साथ ही सुनारी गांव में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। रुखसाना के पिता मोहम्मद इलियास ने बताया कि बेटी रुखसाना ने दसवीं की परीक्षा तावड़ू के मेवात माडल स्कूल से की थी। उसके बाद उन्होंने 12वीं की परीक्षा अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पास की।

जामिया यूनिवर्सिटी से पास की एलएमएल की परीक्षा

वहीं से उन्होंने एलएलबी की। उसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से उन्होंने एलएमएल की परीक्षा पास की। बताया कि न्यायिक परीक्षा का आयोजन पिछले साल 24 मार्च 2023 को हुआ था।जबकि दो से 13 मई तक मुख्य परीक्षाएं हुई 22 अप्रैल को रुखसाना का इंटरव्यू हुआ और मंगलवार की सायं परिणाम घोषित कर दिया।

बताया की बेटी की इस उपलब्धि पर उन्हें गर्व है। साथ ही बताया कि वर्ष 2021-22 में हरियाणा ज्यूडिशरी में इंटरव्यू फेस किया, लेकिन किसी कारणवश क्लियर नहीं कर पाई। सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक से सेवानिवृत प्रबंधक मोहम्मद इलियास ने बताया कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद उनकी मां ने बेटी की शादी करने पर जोर दिया। लेकिन बेटी के आगे पढने की जिद के आगे वह अपनी बेटी के साथ खड़े हुए। उनकी उच्च शिक्षा में उनका साथ दिया। आज बेटी की मेहनत रंग लाई और सिविल जज के लिए चयनित हो गई है।