Move to Jagran APP

Nuh Brijmandal Yatra: VHP के अध्यक्ष आलोक कुमार ने धार्मिक यात्रा को लेकर किया ये ऐलान, पुलिस भी हुई सतर्क

नूंह में एक बार फिर से पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है। विश्व हिंदू परिषद ने फिर से 28 अगस्त को ब्रजमंडल यात्रा को निकालने की घोषणा की है। साथ ही प्रशासन ने कई फैसले लिए हैं जिनमें धारा 144 लागू करना और इंटरनेट बंद करना है। इसके साथ ही स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने डीएलएड प्रथम वर्ष की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

By GeetarjunEdited By: GeetarjunPublished: Sun, 27 Aug 2023 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 27 Aug 2023 06:27 PM (IST)
गुरुग्राम सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर तैनात पुलिसकर्मी, विहिप के अध्यक्ष आलोक कुमार।

नूंह, जागरण संवाददाता। हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है। विश्व हिंदू परिषद ने फिर से 28 अगस्त को ब्रजमंडल यात्रा को निकालने की घोषणा की है। इसके साथ ही प्रशासन ने कई फैसले लिए हैं, जिनमें धारा 144 लागू करना और इंटरनेट बंद करना है। इसके साथ ही स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने डीएलएड प्रथम वर्ष की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है।

loksabha election banner
— ANI (@ANI) August 27, 2023

वीएचपी के अध्यक्ष आलोक कुमार भी होंगे शामिल

नूंह यात्रा पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अध्यक्ष आलोक कुमार का कहना है, 'हम जानते हैं कि G20 शुरू होने वाला है, इसलिए हम यात्रा को छोटा करेंगे, लेकिन हम इसे छोड़ेंगे नहीं और कल इसे पूरा करेंगे और मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा।' कानून और व्यवस्था के मुद्दे क्यों उठेंगे? सरकार वहां क्यों है? सरकार कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए है ताकि लोग अपने धार्मिक कार्यक्रमों को शांतिपूर्वक और सुरक्षित रूप से आयोजित कर सकें। हम इसे शांतिपूर्वक आयोजित करेंगे और उन्हें (प्रशासन और सरकार) को कानून एवं व्यवस्था बनाए रखनी चाहिए।

नूंह में कड़ी हुई सुरक्षा

विश्व हिंदू परिषद (विहिप, VHP) द्वारा 28 अगस्त को धार्मिक यात्रा निकालने का दावा करने के बाद स पुलिस सतर्क है और पूरे जिले में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। जिले के बॉर्डर पर भी सख्त पहरा है। संवदेनशील इलाकों में पुलिस पैट्रोलिंग कर रही है। साथ ही ड्रोन के जरिए छतों पर भी नजर रखी जा रही है।

28 को जिले में बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व बैंक

जिले की सीमाओं पर पुलिस के अलावा आरएएफ, आइटीपीपी और अन्य अर्धसैनिक बलों को जवान तैनात किए जा रहे हैं। शाम को पूरे जिले में फ्लैग मार्च निकालने की तैयारी है।

स्कूल-कॉलेज तथा अन्य शिक्षण संस्थाए 28 अगस्त को बंद रहेंगी। इसके साथ ही बैंकों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। जिसके लिए उपायुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर बैंक अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं।

उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 28 को निकाली जा रही संभावित जलाभिषेक यात्रा के दौरान सर्तकता के चलते यह निर्णय लिया गया है। उपायुक्त का कहना है कि यात्रा में शामिल लोगों को सीमा पर ही रोक लिया जाएगा।

31 जुलाई को हुई थी हिंसा

बता दें विश्व हिंदू परिषद व बजरंग दल द्वारा 31 जुलाई को नल्हड़ मंदिर से शुरू की गई बृजमंड़ल जलाभिषेक यात्रा के दौरान हिंसा हो गई थी। जिससे यह यात्रा अधूरी रह गई थी। जिले में काफी तनाव व्याप्त हो गया था।

अब इस अधूरी रह गई धार्मिक यात्रा को 28 अगस्त 2023 को पूरी करने के लिए विभिन्न हिंदू संगठनों ने शंखनाद कर दिया है। इसमें कई प्रदेशों व हरियाणा के कई जिलों से हिंदू संगठनों के लोगों के शामिल होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

नूंह में वीएचपी यात्रा पर दक्षिण रेंज रेवारी के आईजी राजेंद्र कुमार ने कहा कि प्रशासन ने यात्रा निकालने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है और हम भी आपसी समझ से सब कुछ नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं। कानून और व्यवस्था के लिए पुलिस बल की तैनाती की गई है।

गुरुग्राम के टोल प्लाजा पर भी चेकिंग

गुरुग्राम में भी पुलिस सतर्क हो गई है। 28 अगस्त को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) द्वारा बुलाई गई यात्रा से पहले गुरुग्राम में सोहना-नूंह टोल प्लाजा पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए। वह आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग कर रहे हैं।

पलवल में भी धारा 144 लागू

हिंदू संगठनों द्वारा 28 अगस्त को नूंह में जलाभिषेक यात्रा निकाले जाने को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। नूंह के साथ लगती सीमा के विभिन्न स्थानों पर 20 नाके स्थापित किए गए हैं। रविवार को खुद जिला पुलिस अधीक्षक ने नाकों का निरीक्षण किया और पुलिसकर्मियों को कानून व्यवस्था तोड़ने वाले वाले असामाजिक तत्वों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए। धारा 144 लागू होने के बाद रविवार को जिलाभर में पुलिसबल तैनात रहा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं सचिव ज्योति मित्तल ने बताया जिला नूंह की 28 अगस्त, को संचाालित होने वाली डीएलएड (नियमित/रि-अपीयर/मर्सी चांस) प्रथम वर्ष परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। बाकी दिनों की परीक्षाएं पूर्व निर्धारित तारीख पत्र के अनुसार संचालित होंगी।

जानिए कब होगी परीक्षा

जिला नूंह में धारा-144 लागू होने और संवेदशील हालातों को देखते हुए और 28 अगस्त को स्कूल बंद होने के कारण हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी द्वारा केवल जिला नूंह की 28 अगस्त को होने वाली परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। यह परीक्षा चार सितंबर को पूर्व निर्धारित समय पर संचालित होगी।

परीक्षा तिथि में किसी भी प्रकार के बदलाव बारे संबंधित परीक्षार्थी/छात्र-अध्यापक व अभिभावकगण समय-समय पर बोर्ड अधिकारिक वेबसाइ ट www.bseh.org.in पर विजिट करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.