Move to Jagran APP

मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराएं किसान

अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम ने जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार हरियाणा के किसानों की सुविधा को देखते हुए सरकार की ओर से 1950 रुपये प्रति ¨क्वटल की दर से बाजरा खरीदा जाएगा..

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 04:49 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 04:49 PM (IST)
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराएं किसान
मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराएं किसान

जागरण संवाददाता, नूंह : अतिरिक्त उपायुक्त विक्रम ने जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार हरियाणा के किसानों की समस्याओं को देखते हुए सरकार की ओर से 1950 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बाजरा खरीदा जाएगा। ऐसे में बाजरे की बिक्री के लिए किसानों को मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर तुरंत प्रभाव से पंजीकरण कराना होगा। उन्होंने किसानों को बाजरे की फसल का पूरा ब्योरा मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाने का आह्वान किया है।

loksabha election banner

अतिरिक्त उपायुक्त ने किसानों को जागरूक करते हुए बताया कि कृषि विभाग की ओर से मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल बनाया गया है, जिस पर हरियाणा प्रदेश के बाजरा उत्पादन करने वाले हर किसान को अपना पूरा ब्योरा दर्ज कराना होगा। उन्होंने अपील की कि किसान अटल सेवा केंद्रों, ई-दिशा केंद्रों, स्मार्ट फोन से अथवा कृषि विभाग के कार्यालय में पहुंचकर व विभाग की वेबसाइट ई-दिशा-डाट-जी.ओ.वी.डाट.ईन. पर अपनी बाजरे की फसल का पूरा ब्योरा पंजीकृत करवाएं। किसानों की मदद के लिए मार्केट कमेटी में हेल्प डेस्क भी बनाए गए हैं। पंजीकरण में कोई समस्या आने पर टोल फ्री नंबर 1800-180-0023 की मदद ले सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पंजीकृत किसानों का ही बाजरा खरीद केंद्रों पर सरकारी दर से खरीदा जाएगा। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी जागरूकता कैंप लगाकर किसानों का पंजीकरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एक अक्टूबर से बाजरा की सरकारी खरीद शुरू की जाएगी। बाजरे की खरीद सरकार द्वारा तय एमएसपी 1950 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से की जाएगी।

एडीसी विक्रम ने कहा कि अन्य राज्यों से बाजरा बिकने के लिए हरियाणा प्रदेश में न आए और हरियाणा के किसानों को ही उनकी फसल के बेहतर दाम मिले इसके लिए पोर्टल खोला गया है। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी अगले दो दिन तक विशेष अभियान चलाकर किसानों को पंजीकरण करवाने के लिए जागरूक करेंगे और वे स्वयं इसकी पूरी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। अतिरिक्त उपायुक्त के निर्देशानुसार किसानों से सीधा संपर्क कर रहे एसडीओ नूंह डॉ. अजीत ने बताया कि बाजरा की फसल का ब्योरा पंजीकरण करवाने के लिए किसान को आधार नंबर, अपना बैंक खाता नंबर आइएफएससी कोड सहित, मोबाइल नंबर और खेवट नंबर साथ लाना होगा। फसल खरीद की पेमेंट बैंक खाते के माध्यम से की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.