Move to Jagran APP

अध्यापक बसरूदीन का तावडू में हुआ स्वागत

शहर के वार्ड 14 में प्राथमिक स्कूल अध्यापक टपकन बसरूदीन खान का रविवार को स्वागत किया गया। बसरूदीन को शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने पर शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड दिया जाएगा। वह रविवार को मास्टर सरताज के निवास पर आऐ हुए थे। मास्टर बसरूदीन खान ने बताया कि वह कार्य में विश्वास रखते हैं। उन्हें

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Sep 2018 05:52 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 05:52 PM (IST)
अध्यापक बसरूदीन का तावडू में हुआ स्वागत
अध्यापक बसरूदीन का तावडू में हुआ स्वागत

जागरण संवाददाता, तावडू:

loksabha election banner

शहर के वार्ड 14 में प्राथमिक स्कूल अध्यापक टपकन बसरूदीन खान का रविवार को स्वागत किया गया। बसरूदीन को शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने पर शिक्षा विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अवार्ड दिया जाएगा। वह रविवार को मास्टर सरताज के निवास पर आऐ हुए थे। मास्टर बसरूदीन खान ने बताया कि वह कार्य करने में विश्वास रखते हैं। उन्हें अवार्ड की आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि उनकी उम्र 54 वर्ष की हो गई है। शिक्षा विभाग में अभी वह ओर सेवाएं देना चाह रहे है, जिसको लेकर साथियों ने उन्हें सलाह दी कि वह अवार्ड के लिए अपना नाम भेज दें तो उन्हें 2 वर्ष सेवाएं देने का मौका ओर मिल जाएगा। इसलिए उन्होंने अवार्ड के लिए एप्लाई कर दिया। उन्होंने बताया कि 16 दिसंबर 1993 में वह विज्ञान अध्यापक के रूप में झारपुरी में लगे थे। उसके बाद 5 सितंबर 1995 से 13 जून 2013 तक सिरोली में रहे।

सिरोली में जब उन्होंने ज्वाईन किया तो एक लड़की 10वीं कक्षा पास थी। आज 52 लड़कियां 12वीं कक्षा पास कर चुकी हैं। जिनमें से 22 लड़कियां विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। जब उन्होंने ज्वाईन किया तो 6-10 तक 96 विद्यार्थी थे और उनके कार्यकाल के दौरान 638 बच्चे विद्यालय में हो गए। उनके 40 रिजल्ट में से 20 रिजल्ट 100 प्रतिशत रहे। उन्होंने 14 वर्षों तक रात कक्षाएं भी दी। वहीं उनके द्वारा खिलाए गए बच्चों में 4 नेशनल खेलों में 300 बच्चे राज्य स्तर पर खेले हैं। वर्तमान टपकन स्कूल में प्राईमरी स्कूल मुख्य अध्यापक के तौर पर 2013 ज्वाईन किया। उस समय 105 विद्यार्थी थे, जो आज 265 विद्यार्थी हो गए हैं। उन्होंने बताया कि शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में विज्ञान भवन दिल्ली में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार वर्ष 2017-18 से उन्हें सम्मानित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.