Move to Jagran APP

विवादों के समाधान की रिपोर्ट सही व समय पर दें : डा. बनवारी लाल

सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में जो भी विवाद रखे जाते हैं उन विवादों के समाधान की सही रिपोर्ट अधिकारी समय से प्रस्तुत करें यदि किसी ने गलत रिपोर्ट पेश की तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:44 PM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 06:44 PM (IST)
विवादों के समाधान की रिपोर्ट सही व समय पर दें : डा. बनवारी लाल
विवादों के समाधान की रिपोर्ट सही व समय पर दें : डा. बनवारी लाल

संवाद सहयोगी, नूंह: सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि कष्ट निवारण समिति की बैठक में जो भी विवाद रखे जाते हैं उन विवादों के समाधान की सही रिपोर्ट अधिकारी समय से प्रस्तुत करें, यदि किसी ने गलत रिपोर्ट पेश की तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। शिकायतकर्ता भी इस बात का ध्यान रखें कि वे शिकायत में किसी गलत आदमी का नाम दर्ज न कराएं। यदि शिकायतकर्ता ने रिपोर्ट में गलत आदमी का नाम दर्ज कराया तो उसके विरुद्ध भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल की अध्यक्षता में सोमवार को जिला सचिवालय सभागार में जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समीति की मासिक बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में सुनवाई के लिए कुल 15 परिवाद रखे गए। इनमें तीन मामले पिछली बैठक से लंबित थे व 12 नए मामले रखे गए।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि किसी व्यक्ति की झुठी शिकायत न करें, क्योंकि इससे व्यक्ति को तो मानसिक परेशानी होती है, इसके साथ-साथ शिकायत का समाधान करने वाले अधिकारी का समय भी खराब होता है। बैठक में ग्राम साठावाड़ी के निवासियों की शिकायत को सुनते हुए मंत्री ने उपमंडल अधिकारी (ना.) फिरोजपुर-झिरका को निर्देश दिए कि इस शिकायत पर आगामी बैठक तक पूर्ण रूप से जाच पडताल कर इसका समाधान करें। इसके लिए एक कमेटी गठित करने के भी निर्देश दिए।

सलीम अलवी पुत्र इसराईल खा निवासी वार्ड नंबर 15 फिरोजपुर-झिरका द्वारा वार्डो में बोरवेल लगाने के लिए नगरपालिका की शिकायत को सुनते हुए सहकारिता मंत्री ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए। मूल रूप से हिसार निवासी व हाल निवासी सीएचसी कैंपस पुन्हाना रश्मि पुत्री राकेश की शिकायत को सुनते हुए डीएसपी ने बताया कि शिकायतकर्ता अपनी मर्जी से अपना एचआरए कटा रही है और कोरोना महामारी के दौरान उनको सरकारी भवन खाली करने व रेट पेनल्टी के हिसाब से रिकवरी करने का नोटिस दे दिया गया है।

शिकायतकर्ता जाहिद हुसैन निवासी वार्ड नंबर 7 गौशाला की शिकायत है वर्ष 1977-78 की शिकायत पर संबंधित एसडीएम नूंह संजीव कुमार ने बताया कि मामला कोर्ट में चल रहा है। शिकायतकर्ता रमजान पुत्र असर खा निवासी नई तहसील पुन्हाना की शिकायत को सुनते हुए सहकारिता मंत्री ने दोबारा जाच के आदेश दिए और कहा कि एक कमेटी बनाकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

शिकातकार्ता अजय पुत्र वेदप्रकाश निवासी उजीना की शिकायत थी कि विभाग द्वारा पानी की पाईप लाईन डाली थी वह काफी पुरानी थी जो कि लीक थी जिसकी वजह से मकान में दरार पड़ गई है। शिकायत को सुनते हुए सहकारिता राज्य मंत्री ने जाच के आदेश दिए हैं। अगली शिकायत सुरेशचंद पुत्र मुंशी राम निवासी गागोली की है कि उन्होंने अपने 6 एकड़ की कपास की फसल का 2019 में बीमा कराया था। उनकी फसल खराब हो गई जिसमें बीमा कंपनी ने उचित मुआवजा नहीं दिया, शिकायत को सुनते हुए मंत्री ने जाच के बाद उचित कार्रवाई के आदेश दिए हैं। अन्य शिकायतों को सुनते हुए मंत्री ने जाच के आदेश दिए कि और जल्द-जल्द उपायुक्त को रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

इस मौके पर विधायक अफताब अहमद, विधायक फिरोजपुर झिरका मामन खान, जिला भाजपा अध्यक्ष नरेंद्र पटेल, गौ-सेवा आयोग के पूर्व चैयरमेन भानीराम मंगला, पूर्व विधायक जाकिर हुसैन, नौक्षम चौधरी, जाहिद चैयरमैन सहित समिति के अन्य गैर सरकारी सदस्य व उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा, पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारनियां, अतिरिक्त उपायुक्त सुभिता ढाका, एसडीएम नूंह संजीव कुमार, नगराधीश जयप्रकाश, डिप्टी सीईओ गजेंद्र सिंह व जिले के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.