जागरण संवाददाता, नूंह:

जिले में पशुपालन विभाग द्वारा बीते एक सितंबर से टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें अभी तक हजारों पशुओं का टीकाकरण किया गया है। विभाग के इस 25वें चरण के अभियान में आगामी 20 सितंबर तक टीकाकरण किया जाएगा। ऐसे में पशुपालक अपने पशुओं का इस अभियान के समय टीके अवश्य लगवाएं। यह टीके पशुओं में होने वाली कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में सहायक है।

इस अभियान के दौरान विभाग की टीम घर-घर जाकर पशुपालकों को टीकाकरण का लाभ दे रही हैं। यह टीकाकरण विभाग की ओर से पूरी तरह से नि:शुल्क किया जाएगा। नूंह पशुपालन एवं डे¨रग विभाग के उपनिदेशक डा. नरेंद्र ¨सह का कहना है कि इन टीकों से पशुओं के दुग्ध उत्पादकता या प्रजनन क्रिया पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। मुंहखुर रोग की रोकथाम के लिए टीकाकरण अत्यंत जरूरी है। विभाग की ओर हर छह महीने बाद टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। बीते समय में यह अभियान मार्च माह में चलाया गया। उन्होंने कहा कि 25वें चरण के तहत जिले में ढाई लाख पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा। विभाग की प्रत्येक टीम घर-घर जाकर पशुओं का टीकाकरण करेगी।

उन्होंने सभी पशुपालकों से अनुरोध किया है कि अभियान में पूर्ण रुचि में सहयोग करें और अपने सभी पशुओं का टीकाकरण करवाना सुनिश्चित करें। जिससे सरकार के मुंहखुर रोग मुक्त हरियाणा प्रोग्राम को पूर्ण रूप से सफल बनाया जा सके।

जिले में अभी तक हजारों पशुओं का टीकाकरण किया गया है। जिन पशुपालकों ने अपने पशुओं का टीकाकरण नहीं कराया है, वह अपने पशुओं का अवश्य टीकाकरण कराएं। ये टीके पशुओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत हितकारी है।

डा. नरेंद्र ¨सह, उपनिदेशक पशुपालन एवं डे¨रग विभाग नूंह।

Posted By: Jagran