Move to Jagran APP

अनलॉक तीन: त्योहार के चलते रही ज्यादा चहल पहल

जिला में अनलॉक का पहला दिन सामान्य दिनों की तरह रहा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 06:35 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 06:35 PM (IST)
अनलॉक तीन: त्योहार के चलते रही ज्यादा चहल पहल

जागरण संवाददाता, नारनौल:

loksabha election banner

जिला में अनलॉक का पहला दिन सामान्य दिनों की तरह रहा। बाजार अपने निर्धारित समय पर खुले तो लोगों की चहल पहल भी रही। त्योहार के मद्देनजर अन्य दिनों की तुलना में बाजार में लोगों की भीड़ थोड़ी ज्यादा थी। पुलिस प्रशासन वाहन चालकों के कागजात जांचने और चालान करने में व्यस्त रही। वहीं अधिकारियों की दिनभर बैठकों में व्यस्तता रही। शनिवार को बकरीद होने तथा सोमवार को रक्षाबंधन का पर्व होने के कारण लोग बाजार में खरीदारी करने में व्यस्त थे। कहीं मिठाई की दुकान तो कुछ राखियों की दुकानों पर लोगों की भीड़ थी। महिलाएं और युवतियां रक्षाबंधन की खरीदारी करती रहीं। ऐसे में बाजार में लोग कोविड-19 को लेकर अपनाई जाने वाली गाइडलाइन की सख्ती पहले की तुलना में कम गंभीरता दिखा रहे थे। त्योहार के चलते आज खुले रहेंगे बाजार:

नारनौल व्यापार मंडल के अनुरोध पर जिला प्रशासन की ओर से रविवार को बाजार खोलने की अनुमति दी गई है। सोमवार को रक्षाबंधन के पर्व को देखते हुए यह छूट दी गई है। उपायुक्त की ओर से जारी निर्देश अनुसार सुबह 10 से शाम चार बजे तक कोविड-19 की जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है। नगर परिषद चेयरपर्सन भारती सैनी ने भी त्योहार के मद्देनजर यह छूट देने की मांग की थी।

बैठक में सख्ती बरतने के दिए निर्देश

कोरोना संक्रमण के संबंध में शनिवार को पर्यटन विभाग के महाप्रबंधक व जिला के कोविड-19 के नोडल अधिकारी विकास यादव ने अधिकारियों के साथ सचिवालय में बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को कोरोना वायरस के संबंध में कांटेक्ट ट्रेसिग टीम को सहयोग न करने वाले नागरिकों पर महामारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिला में बड़ी मेहनत के साथ इस वायरस के संक्रमण को रोकने में कामयाबी मिलती दिख रही है। ऐसे में इस तरह की हरकत करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कहीं भी कांटेक्ट ट्रेसिग के दौरान वहां के सरपंच व ग्राम सचिव को पहले सूचित करें तथा इस संबंध में उनका सहयोग लें। यदि लोग समझाने से नहीं मानते हैं तो उनके खिलाफ तुरंत एफआइआर दर्ज की जाए। इस मामले में अधिकारी किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 205 कंटेनमेंट जोन बनाए गए थे जिसमें से 131 अब खत्म कर दिए गए हैं। फिलहाल 74 एक्टिव कंटेनमेंट जोन है। इन सभी कंटेंनमेंट जोन में सरकार की गाइड लाइन के अनुसार कार्य किया जाए। जिला में अब एंटीजन किट के माध्यम से भी टेस्ट किए जा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए जा सके।

कंटेनमेंट जोन में गाइडलाइन की सख्ती से हो पालना

इसी विषय को लेकर बाद में उपायुक्त आरके सिंह ने जिला के अधिकारियों की बैठक ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी बीडीपीओ को कंटेनमेंट जोन में सरकार की गाइड लाइन का सख्ती के साथ पालन करवाने के निर्देश दिए। सभी बीडीपीओ अपने सरपंचों की विभिन्न ग्रुप में बैठक बुलाकर इस संबंध में दिशा निर्देश देने को कहा। शहरों में सचिव नगर परिषद व नगर पालिका व्यापारियों की बैठक बुलाकर इस संबंध में हिदायत देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी कंटेनमेंट जोन को अच्छी तरह सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए। दोनों बैठकों में महेंद्रगढ़ के एसडीएम विश्राम कुमार मीणा, नारनौल एसडीएम शंभू, कनीना के एसडीएम रणवीर सिंह, सिविल सर्जन डॉ. अशोक कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.