Move to Jagran APP

सरकारी राशन डिपो पर पहुंचा गला-सड़ा गेहूं, लोगों का लेने से इंकार

इस बार जिले में सरकारी राशन की दुकानों पर जनवरी माह का पर्याप्त गेहूं का राशन नहीं आने से अनेक उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए है। वहीं जो गेहूं राशन के रूप में अब तक डिपुओ में आया है वह भी अत्यधिक खराब अर्थात खाने लायक नहीं है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 05:33 PM (IST)
सरकारी राशन डिपो पर पहुंचा गला-सड़ा गेहूं, लोगों का लेने से इंकार
सरकारी राशन डिपो पर पहुंचा गला-सड़ा गेहूं, लोगों का लेने से इंकार

जागरण संवाददाता, नारनौल : इस बार जिले में सरकारी राशन की दुकानों पर जनवरी माह का पर्याप्त गेहूं का राशन नहीं आने से अनेक उपभोक्ता राशन से वंचित रह गए हैं। जो गेहूं राशन के रूप में अब तक डिपुओ में आया है, वह भी अत्यधिक खराब गला-सड़ा है। अर्थात खाने लायक बिल्कुल नहीं है। जिस कारण अनेक उपभोक्ताओं ने राशन के इस सड़े-गले गेहूं को लेने से ही इंकार कर दिया है। उपभोक्ताओं के साथ-साथ डिपो संचालक भी परेशान हैं। कई डिपो संचालक उपभोक्ताओं को आगे से राशन का गेहूं नहीं आने की बात कहकर वापस भेज रहे हैं। जबकि जनवरी माह के तीन दिन ही शेष रह गए हैं। ऐसे में संभव नहीं लगता कि आगामी दो-तीन दिनों में बचे हुए सभी उपभोक्ताओं को राशन उपलब्ध हो जाएगा, क्योंकि अगर बुधवार को भी गेहूं आ भी जाता है तो गेहूं कब तक राशन डिपुओ पर पहुंचाया जाएगा और कब उपभोक्ताओं को वितरित किया जाएगा?

loksabha election banner

जिले में एक लाख से अधिक उपभोक्ता :

जिले में एक लाख 33 हजार के करीब राशन कार्ड धारक है। इसमें 48155 एपीएल, 16973 एएवाई, 33970 ओपीएच, 19657 सीबीपीएल व एसबीपीएल 14295 के उपभोक्ता हैं। इन उपभोक्ताओं में से एपीएल के 48155 उपभोक्ताओं को छोड़कर अन्य सभी कैटेगरी के उपभोक्ताओं को सरकारी राशन वितरित किया जाता है। इनमें एएवाई कैटेगरी के उपभोक्ताओं को 35 किलो अनाज गेहूं व बाजरा दिया जाता है। जबकि अन्य तीन कैटेगरी के उपभोक्ताओं को प्रत्येक उम्मीदवार को पांच किलो अनाज गेहूं व बाजरे के रूप में दिया जा रहा है। वर्तमान में एएवाई के उपभोक्ताओं को 26.500 किलोग्राम गेहूं व 8.500 बाजरा तथा अन्य तीन कैटेगरी के राशन कार्ड उपभोक्ताओं को प्रत्येक व्यक्ति पर 2.200 किलोग्राम बाजरा व 2.800 किलोग्राम गेहूं दिया जा रहा है।

तीन दिनों में नहीं मिला तो उपभोक्ताओं का राशन हो जाएगा लैप्स :

राशन डिपो धारकों की माने तो जब से ऑनलाइन राशन वितरण प्रक्रिया शुरू की गई है। तब से उपभोक्ता उस माह के दौरान ही अपना राशन ले सकते हैं। अगर कोई उस माह राशन नहीं ले पाया तो उसे अगले माह राशन नहीं दिया जाएगा। अर्थात उसका राशन लैप्स हो जाएगा। वहीं जनवरी माह के भी तीन दिन शेष बचे हैं। ऐसे में आगामी तीन दिनों में राशन डिपुओं पर राशन का गेहूं पहुंचना संभव नहीं दिख रहा है। डिपु धारकों ने बताया कि विभाग द्वारा हर के अंतिम सप्ताह में ही अगले माह का राशन भेज दिया जाता है, लेकिन इस बार जनवरी माह का ही पर्याप्त राशन मिला है।

जेपी चेयरमैन भी शिकायत लेकर पहुंचे खाद्य आपूर्ति कार्यालय :

मोहल्ला सलामपुरा व पीरआगा में लोगों को राशन नहीं मिलने पर मार्केट कमेटी के चेयरमैन जेपी सैनी भी महिला आइटीआइ के नजदीक खाद्य आपूर्ति विभाग के नारनौल कार्यालय पहुंचे, लेकिन वहां कोई अधिकारी नहीं मिलने पर उन्होंने जिला खाद्य आपूर्ति अधिकारी कप्तान सिंह से मोबाइल पर बातचीत कर डिपो पर राशन नहीं पहुंचने की शिकायत की। चेयरमैन जेपी सैनी ने बताया कि सरकारी राशन के गेहूं को लेकर डीएफएससी से फोन पर बात हुई है। जिस पर उन्होंने जल्द ही डिपो पर राशन का गेहूं उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। वर्जन :

इस बार उपभोक्ताओं को राशन बढ़कर मिला है। जबकि विभाग ने पहले मिलने वाले राशन के हिसाब से डिपुओ पर राशन भेजा है। जिस कारण राशन कम पड़ गया है। उन्होंने इसके लिए निदेशक के अलावा जिला अधिकारी को भी पत्र भेजा है। जैसे ही राशन मिलेगा उपभोक्ताओं को वितरित करवा दिया जाएगा।

- रमेश कुमार, इंस्पेक्टर खाद्य आपूर्ति विभाग, अटेली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.