Move to Jagran APP

जिले के हजारों लाभार्थियों की पेंशन पर मंडराया खतरा

जिले के करीब 35 हजार लाभार्थियों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है या फिर उन्होंने अपनी आइडी अपडेट नहीं की है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2021 06:57 PM (IST)
जिले के हजारों लाभार्थियों की पेंशन पर मंडराया खतरा
जिले के हजारों लाभार्थियों की पेंशन पर मंडराया खतरा

बलवान शर्मा, नारनौल:

loksabha election banner

जिले के करीब 35 हजार लाभार्थियों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है या फिर उन्होंने अपनी आइडी अपडेट नहीं की है। इस कारण इन लाभार्थियों की अगले माह की पेंशन रोकी जा सकती है। हालांकि जिला समाज कल्याण विभाग ने पेंशन लाभार्थियों की सुविधा के लिए जिले में 50 सक्षम युवाओं को गांव-गांव भेजने की तैयारी भी की है, ताकि किसी भी व्यक्ति को परिवार पहचान पत्र बनवाने में आ रही दिक्कतें दूर की जा सके।

महेंद्रगढ़ जिले में विभिन्न योजनाओं के तहत 1 लाख 19 हजार लोगों को पेंशन दी जा रही है। लेकिन प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र बनवाना अब अनिवार्य कर दिया है। लेकिन जिले में अभी तक 35 हजार लाभार्थियों के परिवार पहचान पत्र(पीपीपी) अभी तक नहीं बने हैं। या फिर उन्होंने बनवा लिये तो पेंशन खाते के साथ अपडेट नहीं किया है। समाज कल्याण विभाग ने दिसंबर की पेंशन तो 19 जनवरी को जारी कर दी है पर जनवरी की पेंशन को रोका जा सकता है। जनवरी की पेंशन फरवरी माह में जारी होगी। हालांकि फरवरी से पहले पीपीपी बनवाकर अपडेट करने वाले लाभार्थियों की पेंशन नहीं रोकी जाएगी। लेकिन इसके बावजूद भी यदि ढिलाई बरती गई तो विभाग के अधिकारी पेंशन रोकने जैसा कड़ा कदम भी उठा सकते हैं।

वर्जन ------

विभाग द्वारा जिले के गांव-गांव में 50 सक्षम युवाओं को पीपीपी बनवाने व अपडेट करने के लिए भेजा जा रहा है। कोई व्यक्ति इन युवाओं से मदद लेकर अपने पहचान पत्र बनवा सकते हैं या फिर अपने गांव या आस-पास की सीएचसी से भी यह कार्य करवा सकते हैं। विभाग के जिला कार्यालय में भी इसके लिए संपर्क किया जा सकता है। इतनी सुविधाओं के बावजूद भी यदि पीपीपी नहीं बनवाता है तो उसकी पेंशन रोकने जैसा कड़ा कदम भी उठाया जाएगा।

--अमित शर्मा,

जिला समाज कल्याण अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.