Move to Jagran APP

सरल केंद्र में एक ही काउंटर पर मिलेंगी 360 सेवाएं

लघु सचिवालय महेंद्रगढ़ में बने अंत्योदय सरल केंद्र का बुधवार को जिला उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल द्वारा उद्घाटन किया गया। इस मौके पर एडीसी महावीर प्रसाद शर्मा भी उपस्थित थे। इस अवसर पर जिला उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल ने बताया कि आज अंत्योदय सरल केंद्र शुरू होने के बाद लोगों को एक ही छत के नीचे 360 सेवाएं मिलने लगेगी तथा उन्हें एक काउंटर से दूसरे काउंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अंत्योदय सरल केंद्र में आठ कांउटर बनाए गए हैं, जहां पर उपभोक्ता पास बैठकर अपना काम करवा सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 04:18 PM (IST)
सरल केंद्र में एक ही काउंटर पर मिलेंगी 360 सेवाएं
सरल केंद्र में एक ही काउंटर पर मिलेंगी 360 सेवाएं

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़ : 

loksabha election banner

लघु सचिवालय महेंद्रगढ़  में बने अंत्योदय  सरल केंद्र का बुधवार को जिला उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल  द्वारा उद्घाटन किया गया। इस मौके पर एडीसी  महावीर प्रसाद शर्मा भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर जिला उपायुक्त डा. गरिमा मित्तल  ने बताया कि आज अंत्योदय  सरल केंद्र शुरू होने के बाद लोगों को एक ही छत के नीचे 360  सेवाएं मिलने लगेगी तथा उन्हें एक काउंटर से दूसरे काउंटर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अंत्योदय  सरल केंद्र में आठ कांउटर  बनाए गए हैं, जहां पर उपभोक्ता पास बैठकर अपना काम करवा सकेंगे। केंद्र में एक बड़ा हॉल  भी बनवाया गया है, जहां लगभग 45  उपभोक्ता एकसाथ बैठ सकेंगे। केंद्र में टोकन सिस्टम लागू किया गया है, जो गेट के साथ की ¨वडो  से दिया जाएगा। टोकन के द्वारा ही उपभोक्ता का नंबर आएगा तथा उसे किस ¨वडो  पर जाना है, यह स्क्रीन पर आएगा।

प्रदेश सरकार द्वारा उपमंडल स्तर पर सरल सेवा केंद्र की शुरुआत की थी। एक काउंटर पर ही सभी सेवाएं उपलब्ध होगी। सरकार की इस योजना से न केवल पारदर्शिता आएगी, बल्कि लोगों को भी आसानी होगी तथा उनके समय की भी बचत होगी। इसका एक टोल फ्री नंबर भी जारी होगा, जिस पर उपभोक्ता काम न होने पर बात करके जानकारी ले सकेगा। इसके लिए अलग-अलग विभागों को उनके पासवर्ड  तथा यूजर  नेम दिए जाएंगे। उपभोक्ता आनलाइन सिस्टम पर अपनी फाइल का स्टेटस कभी भी लाइव देख सकेंगे। साथ ही यह भी पता लगा पाएंगे कि उनकी फाइल कहां तक पहुंची है। लघु सचिवालय में बना अंत्योदय सरल केंद्र लगभग 45 लाख रुपये से तैयार किया गया है। केंद्र में लोगों की सुविधा के लिए अच्छा फर्नीचर भी लगाया गया है। अंदर दो सेंसर गेट भी लगाए गए हैं। इसके अलावा बैठने के लिए कुर्सियां व एसी  लगाए गए हैं। उपायुक्त के साथ अतिरिक्त उपायुक्त महावीर प्रसाद, महेंद्रगढ  के एसडीएम  विनेश  कुमार, तहसीलदार सुखबीर ¨सह, नायब-तहसीलदार रमेश कुमार व जिला रेडक्रास सचिव मनोरंजन शर्मा भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.