Move to Jagran APP

आइटीआइ में दाखिला लेने के नए आनलाइन आवेदन 15 तक

हरियाणा में आइटीआइ के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। एमडीएस आइटीआइ जाटवास महेंद्रगढ़ के निदेशक एडवोकेट गोपाल शर्मा ने बताया आइटीआइ में दाखिला लेने के नए आवेदन करने के लिए आवेदन पोर्टल 15 नवंबर तक खुला रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 10:56 PM (IST)
आइटीआइ में दाखिला लेने के नए आनलाइन आवेदन 15 तक
आइटीआइ में दाखिला लेने के नए आनलाइन आवेदन 15 तक

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: हरियाणा में आइटीआइ के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। एमडीएस आइटीआइ जाटवास महेंद्रगढ़ के निदेशक एडवोकेट गोपाल शर्मा ने बताया आइटीआइ में दाखिला लेने के नए आवेदन करने के लिए आवेदन पोर्टल 15 नवंबर तक खुला रहेगा। नए आवेदन 15 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

loksabha election banner

सत्र 2021-22 के दाखिले के विवरण पत्रिका में वर्णित अन्य नियम यथावत लागू रहेंगे। उन्होंने बताया कि दाखिला संबंधित किसी भी प्रकार की सूचना के लिए विभागीय वेबसाइट का नियमित अवलोकन करते रहें। एनसीवीटी के तहत एमडीएस आइटीआइ जाटवास में चार ट्रेड में 188 सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया जारी है। जिसमें इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, वेल्डर, फिटर व्यवसाय में दाखिले होने है। इलेक्ट्रीशियन व फिटर ट्रेड की योग्यता 10वीं पास है व वेल्डर एवं प्लंबर ट्रेड की योग्यता आठवीं पास है। 10वीं फेल विद्यार्थी पलंबर एवं वेल्डर में दाखिला ले सकते हैं। दाखिले भारत सरकार के तय नियम अनुसार शेड्यूल के जारी है सभी ट्रेड की एनसीवीटी के तहत मान्यता है। दाखिले के इच्छुक अभ्यार्थियों के लिए इस बार परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य किया गया है। आवेदक के पास अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, दसवीं आधारित योग्यता प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, डोमिसाइल, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम सर्टीफिकेट, बैंक अकाउंट की कॉपी होना अनिवार्य है। वही विद्यार्थी दाखिले के पात्र होंगे। एमटेक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ओपन काउंसलिग 16 को

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय महेंद्रगढ़ में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा मान्यता प्राप्त एमटेक पाठ्यक्रमों में सत्र 2021-22 में रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए 16 नवंबर को ओपन काउंसलिग आयोजित की जा रही है। विश्वविद्यालय में इन पाठ्यक्रमों में दाखिले हेतु बीटेक अथवा बीई की डिग्री प्राप्त आवेदक प्रतिभागिता कर सकते हैं। विश्वविद्यालय में एमटेक स्ट्रक्चरल इंजीनियरिग, एनर्जी सिस्टम एंड मैनेजमेंट व कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिग के दो वर्षीय पाठ्यक्रम अध्ययन हेतु उपलब्ध है। विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी पीठ के अधिष्ठाता डा. राजेश दुबे ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा सत्र 2021-22 से शुरू हो रहे एमटेक स्ट्रक्चरल इंजीनियरिग, एनर्जी सिस्टम एंड मैनेजमेंट व कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिग पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला प्रक्रिया जारी है। इन पाठ्यक्रमों में रिक्त सीटों के लिए ओपन काउंसलिग आयोजित की जा रही है। डा. दुबे ने बताया कि तीनों ही पाठ्यक्रमों में विभिन्न श्रेणियों में उपलब्ध रिक्त सीटों पर दाखिले के लिए 16 नवंबर को होने जा रही ओपन काउंसलिग में पहले आवेदकों का पंजीकरण होगा। उसके पश्चात मेरिट के आधार पर दाखिले दिए जायेंगे। डा. दुबे ने कहा कि दाखिले के इच्छुक आवेदक आवश्यक जानकारी हेतु विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर लाग इन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.