Move to Jagran APP

Mahendragarh Crime: सिपाही की परीक्षा में पास करवाने के नाम पर ऐंठे 72 लाख, पीड़ितों ने दर्ज करवाई FIR

हरियाणा के नारनौल में दो साल पूर्व हुई पुलिस भर्ती में फर्जी परीक्षार्थी बैठाकर परीक्षा तो पास करवा दी गई पर बायोमीट्रिक जांच में गड़बड़ी पकड़ में आ गई। जिले के छह उम्मीदवारों से पचेरी राजस्थान में कोचिंग अकादमी चल रहे संचालक ने 72 लाख रुपये ऐंठ लिए थे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaPublished: Mon, 17 Apr 2023 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 17 Apr 2023 04:50 PM (IST)
Mahendragarh Crime: सिपाही की परीक्षा में पास करवाने के नाम पर ऐंठे 72 लाख, पीड़ितों ने दर्ज करवाई FIR
सिपाही की परीक्षा में पास करवाने के नाम पर ऐंठे 72 लाख

जागरण संवाददाता, नारनौल: दो साल पूर्व हुई पुलिस भर्ती में फर्जी परीक्षार्थी बैठाकर परीक्षा तो पास करवा दी गई पर बायोमीट्रिक जांच में गड़बड़ी पकड़ में आ गई। जिले के छह उम्मीदवारों से पचेरी राजस्थान में कोचिंग अकादमी चल रहे संचालक ने 72 लाख रुपये ऐंठ लिए थे। उक्त उम्मीदवार भर्ती नहीं हुए तो लाखों रुपये गवां चुके उम्मीदवारों ने महेंद्रगढ़ सदर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवा दी है।

loksabha election banner

पुलिस ने तीन आरोपितों को किया काबू

पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपितों को काबू भी कर लिया है। हालांकि मुख्य सरगना अभी भी पुलिस की गिरफ्तार से बाहर है। मुख्य सरगना पकड़े जाने पर ही पता चलेगा कि हरियाणा में पुलिस भर्ती के नाम पर कितने युवाओं को ठगी का शिकार बनाया गया है। हरियाणा में पुलिस भर्ती के लिए 30 दिसंबर 2020 को विज्ञापन जारी किया गया था। इसके तहत 31 अक्टूबर, एक और दो नवंबर को पूरे प्रदेश में जिला स्तर पर भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी।

महेंद्रगढ़ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज

ठगी का शिकार हुए युवाओं ने महेंद्रगढ़ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवाई है कि गांव सुरजनवास का रहने वाला नरेश गांव के ही निजी स्कूल में 2016 तक फिजिक्स पढ़ा था। इसके बाद नरेश ने पचेरी में अपनी एकेडमी खोल ली। आरोप है कि नरेश ने गांव के उक्त निजी स्कूल के प्रिंसिपल को स्कूली छात्रों को पुलिस में भर्ती करवाने का लालच दिया। इस पर गांव के छह युवाओं से 12-12 लाख रुपये पुलिस में भर्ती करवाने के नाम पर ले लिए गए।

लिखित परीक्षा में बैठा दिया अन्‍य छात्र

इन युवाओं ने फिजिकल टेस्ट तो खुद पास कर लिया और लिखित परीक्षा में उनकी जगह कोई अन्य छात्र बैठा दिया। इन छात्रो ने फर्जी परीक्षार्थियों की मदद से पुलिस भर्ती टेस्ट भी पास कर लिया। लेकिन उक्त छात्रों का बायोमीट्रिक टेस्ट लिया गया तो वे फैल हो गए। अब छात्रों ने आरोपित से रुपये वापस मांगने शुरू कर दिए। आरोपित ने एक छात्र को पेटीएम के जरिये फोन पे के जरिये एक लाख पहचार रूपये लौटा भी दिए।

मुख्य आरोपित है अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर

शेष राशि नहीं लौटाई गई तो पीड़ित छात्रों ने सदर महेंद्रगढ़ पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवा दी है। पुलिस ने इस मामले में आरोपित सरपंच संजय, ब्रह्म प्रकाश और विनोद को गिरफ्तार कर लिया है। हालांकि मुख्य आरोपित अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर है। पुलिस को उम्मीद है कि मुख्य आरोपित गिरफ्तार होने के बाद और भी इसी तरह के मामले सामने आ सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.