Move to Jagran APP

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे पर बड़ी कार्रवाई, RTA के सहायक सचिव निलंबित; स्कूल संचालक और प्रिंसिपल हिरासत में

महेंद्रगढ़ स्कूल बस हादसे के बाद सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है। महेंद्रगढ़ के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के सहायक सचिव प्रदीप कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। वहीं पुलिस ने बस ड्राइवर धर्मेंद्र को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही स्कूल संचालक होशियार सिंह और प्रिसिंपल दीप्ति को हिरासत में लिया गया है। सभी आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।

By Jagran News Edited By: Sonu Suman Thu, 11 Apr 2024 06:28 PM (IST)
महेंद्रगढ़ स्कूल हादसे पर बड़ी कार्रवाई करते हुए आरटीए के सहायक सचिव को निलंबित किया गया।

जागरण संवाददाता, महेंद्रगढ़। नारनौल में कनीना के गांव उन्हाणी के पास आज एक दर्दनाक बस हादसे में छह स्कूली बच्चों की मौत हो गई। वहीं इस हादसे के बाद प्रशासन ने बड़ी कार्रवाई की है। महेंद्रगढ़ के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के सहायक सचिव प्रदीप कुमार को तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। 

वहीं पुलिस ने बस ड्राइवर धर्मेंद्र को गिरफ्तार कर लिया है। उसका मेडिकल टेस्ट कराया गया। इसमें उसके शराब पीने की पुष्टि हुई है। वहीं इस मामले में स्कूल संचालक होशियार सिंह और प्रिसिंपल दीप्ति को हिरासत में लिया गया है।

संचालक और प्राचार्य के खिलाफ एफआईआर

वहीं घटना पर शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने कहा कि आदेशों की अवहेलना करने वालों को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके अलावा सभी स्कूल संचालकों से स्वयं प्रमाणित शपथ पत्र देना होगा। उन्होंने कहा कि इस घटना में जिम्मेदार बस चालक, स्कूल संचालक व प्राचार्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। वहीं स्कूल की मान्यता भी रद्द की जाएगी।

कारण बताओ नोटिस जारी किया गया

सीमा त्रिखा ने कहा कि राष्ट्रीय अवकाश के दिन स्कूल खोलने पर जीएल पब्लिक स्कूल प्रबंधक को मान्यता रद करने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। हादसे का शिकार हुई स्कूल बस का 2018 के बाद का प्रदूषण सहित फिटनेस नहीं है। अब स्कूल प्रबंधक शपथ पत्र देंगे। स्कूल प्रबंधक स्कूल चलाएं लेकिन जिम्मेदारी से निभाएं। 

शराब का सेवन नहीं करने को लेकर शपथ पत्र

उन्होंने कहा कि वाहन तय मापदंड के अनुसार हैं या नहीं हैं। यह भी अब सभी स्कूल प्रबंधक शपथ पत्र के माध्यम से जिलाशिक्षाधिकारी को सुनिश्चित कराएंगे। स्कूल प्रबंधक शपथ पत्र देंगे कि मां सरस्वति के मंदिर में काम करने के समय शराब का सेवन नहीं करेंगे। अभिभावक बच्चों को आंख बंद करके बस में बैठाते हैं। बस स्कूल प्रबंधक की मानी जाएगी, ठेकेदार की नहीं मानी जाएगी।

घटना में जान गंवानेवालों की हुई पहचान

1. वंश (14 वर्ष), पिता- दुष्यंत

2. रिकी (13 वर्ष), पिता- रविंद्र

3. अंशु (17 वर्ष), पिता- संदीप कुमार

4. याक्षु (14 वर्ष), पिता- संदीप कुमार

5. युवराज (15 वर्ष), पिता- संजय

6. सत्यम शर्मा (17 वर्ष), पिता- राकेश शर्मा

ये भी पढ़ें- हरियाणा के नारनौल में स्कूल बस पलटी, दुर्घटना में छह बच्चों की मौत और 37 घायल; मची चीख-पुकार