Move to Jagran APP

HBSE 12th Result 2024: रेवाड़ी को पछाड़ बोर्ड रिजल्ट में महेंद्रगढ़ जिला बना टॉपर, 92.99 प्रतिशत बच्चे हुए पास

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा के परिणाम में महेंद्रगढ़ जिले ने पिछली बार के परीक्षा परिणाम में सुधार करते हुए हरियाणा टॉप होने का रिकार्ड बना दिया है। पिछले वर्ष रेवाड़ी पूरे जिले में नंबर वन था और महेंद्रगढ़ जिला महज 0.10 (प्वाइंट दस) से पीछे रहा था और प्रदेश में दूसरे नंबर था। इस बार रेवाड़ी जिला काफी पिछड़ गया है।

By Balwan Sharma Edited By: Pooja Tripathi Tue, 30 Apr 2024 07:05 PM (IST)
रिजल्ट आने के बाद खुशी जताते प्रत्याशी। जागरण

जागरण संवाददाता, नारनौल: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा के परिणाम में महेंद्रगढ़ जिले ने पिछली बार के परीक्षा परिणाम में सुधार करते हुए हरियाणा टॉप होने का रिकार्ड बना दिया है।

पिछले वर्ष रेवाड़ी पूरे जिले में नंबर वन था और महेंद्रगढ़ जिला महज 0.10 (प्वाइंट दस) से पीछे रहा था और प्रदेश में दूसरे नंबर था। इस बार रेवाड़ी जिला काफी पिछड़ गया है। पिछले वर्ष जहां महेंद्रगढ़ जिले का पास प्रतिशत 88 प्रतिशत था तो रेवाड़ी 88.10 प्रतिशत होने की वजह से टॉपर बना था।

शिक्षा सत्र 203-24 में अब जिले ने शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ेपन के दाग को पूरी तरह से धो डाला है। पिछले कुछ वर्षों से इस जिले के छात्रों ने बोर्ड परीक्षाओं में शानदार प्रदर्शन किया है।

नूंह सबसे पिछड़ा जिला बना

हालांकि यह बात अलग है कि जिले के अधिकांश प्राइवेट स्कूल तो सीबीएसई से संबंधित हैं, लेकिन हरियाणा शिक्षा बोर्ड से संबंधित स्कूलों ने यह साबित कर दिया है कि वे भी किसी भी मायने में कम नहीं हैं।

महेंद्रगढ़ जिले का परीक्षा परिणाम 92.99 प्रतिशत रहा है, जो कि पूरे प्रदेश में सर्वाधिक है। नूंह जिला सबसे नीचले पायदान पर है तो दादरी महेंद्रगढ़ के बाद दूसरे नंबर पर है।

महेंद्रगढ़ जिले के 7428 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। इनमें से 6907 परीक्षार्थी पास हुए हैं। 443 को कंपार्टमेंट तो केवल 78 परीक्षार्थी ही फेल हुए हैं।

जाहिर है कि यह प्रदर्शन पूरे हरियाणा में सबसे सर्वश्रेष्ट है। जिले के इस शानदार प्रदर्शन को लेकर खुशी का माहौल है। झज्जर और जींद तीसरे और चौथे पायदान पर रहे हैं।

महेंद्रगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में खुशी में मिठाईयां बांटी गईं। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी सुनीलदत्त, जिला मौैलिक शिक्षा अधिकारी संतोष चौहान, पवन भारद्वाज व अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी मौजूद थे।

पिछले साल शिक्षा सत्र 2022-23 की स्थिति

  • परीक्षा दी 9005
  • पास हुए 7924
  • फेल 1081
  • पास प्रतिशत 88

पिछले साल हम महज कुछ प्वाइंट से ही रेवाड़ी से पीछे रहे थे। लेकिन इस बार हमने रेवाड़ी ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश में टॉप किया है, यह हमारे लिए गर्व की बात है। हमारा प्रयास रहेगा कि 2024-25 के शिक्षा सत्र में भी हरियाणा में टॉपर बने रहे और अपने प्रदर्शन को गिरने न दें।-सुनील दत्त, जिला शिक्षा अधिकारी, महेंद्रगढ़।