Move to Jagran APP

Narnaul: राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी का शुभारंभ

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शनिवार को जिले के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (Haryana Central University) परिसर में तीन दिन तक चलने वाली 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी-2024 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि एवं किसान कल्याण पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल ने की। इस अवसर पर राज्यपाल ने संत सिरोमणी रविदास की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

By Balwan Sharma Edited By: Geetarjun Published: Sat, 24 Feb 2024 07:48 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2024 07:48 PM (IST)
राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी का शुभारंभ

संवाद सहयोगी, नारनौल हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने शनिवार को जिले के गांव जाट पाली स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (Haryana Central University) परिसर में तीन दिन तक चलने वाली 40वीं राज्य पशुधन प्रदर्शनी-2024 का शुभारंभ किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कृषि एवं किसान कल्याण, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जय प्रकाश दलाल ने की। इस अवसर पर राज्यपाल ने संत सिरोमणी रविदास की जयंती के अवसर पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

loksabha election banner

शुभारंभ अवसर पर नागरिकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि पशुधन संसाधनों की बदौलत देश में हरियाणा प्रदेश का विशिष्ट स्थान है। प्रदेश सरकार पशुधन के विकास के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। सरकार द्वारा किए गए विशेष प्रयासों व प्रदेश के मेहनतकश किसानों की मेहनत से पशुओं की उत्पादन क्षमता में व्यापक बढ़ोतरी हुई है।

राज्य में वार्षिक दुग्ध उत्पादन 119.65 लाख टन पर पहुंच गया है। प्रति व्यक्ति 1098 ग्राम दुग्ध उपलब्धता के साथ देश में पंजाब व राजस्थान के बाद हरियाणा तीसरे स्थान पर है, जबकि राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति प्रतिदिन दुग्ध उपलब्धता 459 ग्राम है।

दत्तात्रेय ने कहा कि इस तरह की पशुधन प्रदर्शनी के आयोजन से पशुपालकों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा होती तथा पशुपालकों को उन्नत तथा नवीन तकनीकों की जानकारी मिलती है। सरकार का यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही हरियाणा सरकार उच्च गुणवत्ता एवं अधिक दुग्ध उत्पादन वाली मुर्राह नस्ल की भैंस को बढ़ावा दे रही है।

हरियाणा राज्य पशुओं की उन्नत नस्लों के लिए विश्व प्रसिद्ध है। सरकार ने राज्य में गो संरक्षण एवं गो संवर्द्धन के लिए सराहनीय कदम उठाए हैं। राज्यपाल ने कहा कि किसानों को उच्च कोटि की हरयाना, साहीवाल व बेलाही गाय रखने के लिए उनके दूध देने की क्षमता के आधार पर बीस हजार रुपये तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है। राज्य में डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 50 दुधारू पशुओं तक की डेयरी इकाई स्थापित करवाई जा रही हैं। इस स्कीम के तहत डेयरी इकाई स्थापित करने के लिए बैंक ऋण पर पांच वर्ष तक लगने वाले ब्याज को सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पशुपालकों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए पंडित दीन दयाल उपाध्याय सामूहिक पशुधन बीमा योजना राज्य में पिछले पांच वर्षों से क्रियांवित है, जिसके तहत 11.19 लाख पशुओं का बीमा किया गया है। इस योजना में अनुसूचित जाति के पशुपालकों का बीमा निशुल्क किया जाता है। इस योजना के तहत अब तक लगभग 63.72 करोड़ रुपये की बीमा दावा राशि बीमा कंपनी द्वारा पशुपालकों को वितरित की जा चुकी है। दत्तात्रेय ने कहा कि राज्य के पशुपालकों को पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जा रहे हैं और अब तक 1.56 लाख पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा स्वीकृत किए गए हैं, और राज्य के पशुपालकों को दो हजार करोड़ से अधिक की राशि वितरित की जा चुकी है।

हरियाणा सरकार ने गरीब से गरीब परिवारों की पारिवारिक आय बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना शुरू की है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत पशुपालन एवं डेयरी विभाग को सबसे अधिक 94 हजार आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इस योजना के अंतर्गत अब तक 31914 पशु इकाइयां स्थापित की जा चुकी हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री के अथक प्रयासों से पशुपालकों को उनके घर-द्वार पर पशु चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए राज्य में मोबाइल पशु चिकित्सालयों की शुरूआत की जा रही है। इस संबंध में राज्य में 70 मोबाइल पशु चिकित्सा इकाईयों की स्थापना के लिए भारत सरकार द्वारा 11.20 करोड़ का बजट जारी किया गया है।

इस कार्यक्रम के अध्यक्ष हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कहा कि किसान की आय बढ़ाने में सबसे अधिक योगदान पशुपालन का है। इसी उद्देश्य को लेकर इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं ताकि प्रगतिशील पशुपालकों से अन्य पशुपालक भी सीख ले सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में चल रही सरकार ने पिछले 9 वर्षों में कृषि बजट में कई गुना बढ़ोतरी की है।

सरकार की इन्हीं नीतियों के चलते हरियाणा में वर्ष 2014 में 74 लाख टन दूध उत्पादन था जो अब बढ़कर 120 लाख टन तक पहुंच गया है।

इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता, उपायुक्त मोनिका गुप्ता, हकेंवि के कुलपति प्रो. डा. टंकेश्वर कुमार, लुवास के वीसी विनोद कुमार, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के महानिदेशक डा एलसी रंगा, एमडी वीरेंद्र लोरा, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, अटेली के विधायक सीताराम यादव, बीजेपी जिला प्रधान दयाराम यादव, भिवानी जिला परिषद की चेयरपर्सन अनिता मलिक के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

भ्रमणकारी किसानों ने विभागीय स्कीमों के बारे में ली जानकारी

जाट पाली में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय 40वीं पशुधन प्रदर्शनी में आमजन को कृषि के बारे में जागरूक करने के लिए कृषि विभाग की ओर से स्टाल लगाई गई। इसमें भ्रमणकारी किसानों को विभागीय स्कीमों की जानकारी दी। इस मौके पर हेल्प डेस्क लगाकर पीएम किसान सम्मान निधि से संबंधित शिकायतों का मौके पर ही निपटान किया। विभाग की स्टाल पर हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार मिलेट्स सामग्री जैसे बाजरे से बना सामान लड्डू, नमकीन, सुहाली, मटर के साथ हरी व लाल मिर्च से बना आचार भी प्रदर्शित किया। इसका संचालन स्वयं सहायता समूह बवानिया गौरव की अध्यक्ष सुनीता यादव व सचिव कविता देवी द्वारा किया गया।

विभाग की ओर से आयोजित प्रदर्शनी में आरएच 725 आरएवाईए/ सरसों किस्म के पौधे किसानों को जागरूक करने के लिए स्टाल पर रखे गए, जो भ्रमणकारी किसानों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी रही। किसान भूपेंद्र सिंह ने स्वयं आरएच 725 सरसों के बारे में विभाग के अधिकारियों को बताया कि वह पिछले 3 वर्ष से यही किस्म बिजाई कर रहा है जिसकी पैदावार 11.5 क्विंटल से ऊपर होती आ रही है।

प्रदर्शनी के दौरान विभागीय स्टाल का संचालन उपमंडल कृषि अधिकारी महेंद्रगढ़ डा. अजय यादव की अध्यक्षता में किया गया। इसमें स्वयं उपमंडल कृषि अधिकारी ने किसानों को विभागीय स्कीमों एवं सरसों किस्म आरएच 725 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की।

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना में बेरोजगार कर सकते हैं यह काम

जिला मत्स्य अधिकारी वेदपाल ने प्रदर्शनी में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार की ओर से प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत लाभ लेने वाले किसान व अनुसूचित जाति से संबंधित बेरोजगार युवक इस योजना के तहत तालाब बनाना, बायोफलोक लगाना, आरएएस लगाना, फीड मिल लगाना, साइकिल, मोटर साइकिल तथा आटो रिक्शा आइस बाक्स के साथ खरीद सकते हैं। इसके लिए पहले अभ्यर्थी को सरल पोर्टल पर आनलाइन आवेदन करना होगा।

पशुपालकों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों का उठाया लुत्फ

मेले में आए आमजन पशुपालकों ने सरकार की ओर से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ उठाया। कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति से लोगों का दिल जीता और कलाकारों की प्रस्तुति पर आमजन थिरकने पर मजबूर हुए। कार्यक्रम में महावीर एंड गुड्डू पार्टी, रामकेश जीवनपुर, करण सिंह एंड पार्टी, सुभाष फौजी एंड पार्टी, जादूगर सलमान एंड पार्टी, पंजाब पुलिस सांस्कृतिक ग्रुप इत्यादि ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।

पशुपालक प्रदर्शनी में अच्छी नस्ल के पशु देखकर हुए गदगद

किसान व पशुपालक प्रदर्शनी में अच्छी नस्ल के पशु देखकर गदगद दिखाई दिए। अच्छी नस्ल के पशु देखकर जोश सा भर गया। राज्य स्तरीय पशुधन प्रदर्शनी में बहादुरगढ़ के उत्तम नस्ल के घोड़े प्रताप व पानीपत के भैंसा गोलू-2 को देखकर लोगों ने कहा कि मेले में उत्तम नस्ल के पशु देखकर मन खुश हो गया है। मेले में एक से बढ़कर एक भैंस, भैंसा, गाय, घोड़ी, घोड़ा, सांड व ऊंट जैसे नामी पशु देखने को मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.