जागरण संवाददाता, नारनौल:

स्वामित्व स्कीम (लालडोरा मुक्त गांव) के तहत गांवों को लालडोरा मुक्त करने के लिए जिला में कार्य जोर शोर से चल रहा है। इसी संदर्भ में शुक्रवार को उपायुक्त आरके सिंह ने गांव कोजिदा में पहुंचकर कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया। सुबह साढ़े सात बजे ही वे गांव पहुंच गए। वहां उन्होंने इस कार्य से संबंधित सभी अधिकारियों को मौके पर बुलाया हुआ था। उपायुक्त ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि लाल डोरा मुक्त करने के इस अभियान के बारे में हर प्रकार के तकनीकी पहलुओं की जानकारी हो। इससे जुड़े सभी अधिकारियों को मौके पर दिखाया गया है।

उन्होंने गांव में लाल डोरा की सीमा रेखा पर चूना मार्किंग लगवाने के बाद ड्रोन को उड़ाकर मैपिग कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी एसडीएम को इस कार्य को बारीकी से समझने के निर्देश दिए। अभियान के तहत राजस्व व पंचायत विभाग द्वारा लाल डोरा कायम करने के लिए पैमाइश की जा रही है। इसके बाद ग्राम पंचायत द्वारा चूना मार्किंग की जाती है। यह काम पूरा होने के बाद सर्वे ऑफ इंडिया की टीम ड्रोन को उड़ाकर एक मैप तैयार करती है। ड्रोन द्वारा मैप तैयार करने के बाद ग्राम स्तरीय कमेटी को मैप और आईडी सर्वे ऑफ इंडिया द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। यह कमेटी इसका सर्वे करेगी ताकि किसी भी प्रकार की गलती की गुंजाइश न रहे। इस दौरान लाल डोरा के अंदर आने वाले हर मकान को एक नंबर दिया जाएगा। इस दौरान किसी मकान मालिक को इस पर एतराज है तो वह 30 दिन के अंदर संबंधित एसडीएम को अपने दावे व सुझाव दे सकते हैं।

ड्रोन के माध्यम से 158 गांव की हुई मैपिग:

जिला के 225 गांवों की पैमाइश हो गई है। ड्रोन के माध्यम से 158 गांव की मैपिग हो गई है। ड्रोन को गांव के बाहर किसी एक जगह से उड़ाया जाता है और फिर पूरे गांव में कुछ पॉइंट फिक्स किए जाते हैं ताकि नक्शा तैयार किया जा सके। इस संबंध में पिछले दिनों राजस्व अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं आपदा एवं राजस्व प्रबंधन विभाग के वित्त आयुक्त विजय वर्धन ने निर्देश दिए थे कि इस काम को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए। यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। यह कार्य पूरा होने के बाद लाल डोरा के अंदर भी लोगों को उनके मकान की रजिस्ट्री बना कर दी जाएगी। इस मौके पर एडीसी डॉ मुनीश नागपाल, एसडीएम नारनौल मनीष फौगाट, एसडीएम कनीना रणवीर सिंह, नगराधीश मनोज कुमार, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार, बीडीपीओ प्रमोद कुमार के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस