Move to Jagran APP

नारनौल की ऐतिहासिक धरोहरों का होगा जीर्णाेद्धार

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव के निर्देश पर केंद्रीय पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ संरक्षण अधिकारी प्रवीण कुमार व पुरातत्व विभाग चंडीगढ़ के संरक्षण अधिकारी गौरव कुमार के संयुक्त नेतृत्व में एक टीम ने शुक्रवार को नारनौल शहर के ऐतिहासिक इमारतों का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 08:13 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:13 PM (IST)
नारनौल की ऐतिहासिक धरोहरों का होगा जीर्णाेद्धार

जागरण संवाददाता, नारनौल:

loksabha election banner

प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव के निर्देश पर केंद्रीय पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ संरक्षण अधिकारी प्रवीण कुमार व पुरातत्व विभाग चंडीगढ़ के संरक्षण अधिकारी गौरव कुमार के संयुक्त नेतृत्व में एक टीम ने शुक्रवार को नारनौल शहर के ऐतिहासिक इमारतों का निरीक्षण किया। बीरबल का छत्ता, त्रिपोलिया गेट, चोर गुंबद व मिर्जा अलीखां की बावड़ी का निरीक्षण करते हुए अधिकारियों ने बताया कि करोड़ों रुपयों की लागत से इन धरोहरों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। हालांकि कुछ औपचारिकता पूरी जल्द पूरी कर ली जाएगी। टीम के सदस्यों ने इन धरोहरों का बारीकी से निरीक्षण किया। धरोहरों की पैमाइश करके इनका एस्टीमेट का खाका भी मौके पर ही तैयार किया गया। इन ऐतिहासिक धरोहरों के आसपास के संरक्षित क्षेत्र में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा, इसमें आम नागरिकों को भी अपना सहयोग देना होगा।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि नारनौल की इन ऐतिहासिक धरोहरों का जीर्णाेद्धार होने के बाद यह क्षेत्र एक पर्यटन स्थल के रूप में एक पहचान स्थापित करेगा। पर्यटकों के आने से इस क्षेत्र के हर वर्ग के लोगों को इनका लाभ मिलेगा, वहीं नारनौल क्षेत्र पर्यटन के मानचित्र में भी अपनी अलग पहचान बनाएगा। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि काफी समय से शहर के लोगों की मांग चली आ रही थी कि रखरखाव के अभाव में नारनौल की ऐतिहासिक धरोहर खंडित होती जा रही हैं। इसके चलते इन का अस्तित्व खतरे में था और नारनौल की ऐतिहासिक पहचान विलुप्त होती जा रही थी। नारनौल की ऐतिहासिकता बचाये रखने के लिए इन इमारतों का जीर्णाेद्धार अति आवश्यक था। वर्जन ------

बीरबल का छत्ता काफी क्षतिग्रस्त अवस्था में है और इसकी छतें गिर रही हैं। इसलिए पहले इस छत्ता की छत ठीक करने का कार्य शुरू किया जा रहा है। बीरबल का छत्ता पीडब्ल्यूडी बी एंड आर विभाग ठीक करेगा।

--अजय कुमार, उपायुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.