Move to Jagran APP

हरियाणा की पहली डिजिटल लाइब्रेरी नारनौल में बनेगी

जिला लाइब्रेरी को डिजिटल बनाया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त अजय कुमार ने आदेश दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 06:51 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 06:51 PM (IST)
हरियाणा की पहली डिजिटल लाइब्रेरी नारनौल में बनेगी
हरियाणा की पहली डिजिटल लाइब्रेरी नारनौल में बनेगी

जागरण संवाददाता, नारनौल: जिला लाइब्रेरी को डिजिटल बनाया जाएगा। इसके लिए उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जिला लाइब्रेरी को डिजिटल बनाने के लिए पूरे हरियाणा में महेंद्रगढ़ जिले के नारनौल का चयन इसके लिए हआ है। इसके लिए केंद्र सरकार से बजट आएगा। यहां पर कंप्यूटर व साफ्टवेयर इस तरह लगाए जाएंगे कि सभी किताबें आसानी से ऑनलाइन उपलब्ध रहें। इसके लिए वेबसाइट बनेगी, जिस पर कोई भी नागरिक इन किताबों को ऑनलाइन पढ़ सकेगा।साथ ही उन्होंने निर्देश दिए कि यहां पर 1960 में लाइब्रेरी का निर्माण हुआ था। ऐसे में उस दौर की कुछ ऐसी किताबें भी होंगी जो अनोखी होंगी। ऐसी किताबों को संरक्षित किया जाए। लाइब्रेरी में कुछ कंप्यूटर नेत्रहीनों के लिए भी लगाए जाएंगे, ताकि ऐसे नागरिक भी की-बोर्ड को छूकर आसानी से किताबों को सुन सकें। इसके लिए किसी मॉडल लाइब्रेरी का दौरा किया जाए।

loksabha election banner

बॉक्स:-----

पहल के तहत 30 स्कूलों को करेंगे शामिल

नारनौल। पहल योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने निर्देश दिए कि आठ स्कूलों में इस योजना की सफलता के बाद अब जिला के 30 स्कूलों में इसको शुरू किया जाए। इसकी अच्छी तरह से मानिटरिग होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे दाखिला बढ़ाने के लिए प्रवेश उत्सव की तैयारी शुरू कर दें। अध्यापक घर-घर जाकर अभिभावकों को सरकारी स्कूल में लाने के लिए प्रेरित करें। इसके लिए अध्यापकों को खुद की खूबियां बतानी होंगी, ताकि अभिभावकों को तसल्ली हो।

बॉक्स:------

लिग संवेदीकरण पर कार्यक्रम

नारनौल: लड़का व लड़की में किसी प्रकार का भेदभाव न हो इस दिशा में जिला में तारा फाउंडेशन की ओर से कार्यक्रम चलाए जाएंगे। शुरू में कुछ स्कूलों में यह काम दिया जाएगा। बाद में अगर यह प्रयोग सफल रहा तो अन्य स्कूलों में भी लागू किया जा सकता है। फाउंडेशन द्वारा महिल सुरक्षा पर भी काम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.