जागरण संवाददाता, नारनौल :

सरकार ने राज्य में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू किया है। अभी शुरुआती दौर में कुछ तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं। इन सभी तकनीकी परेशानियों को अधिकारी जल्द से जल्द दूर करें। ये निर्देश उपायुक्त आरके सिंह ने बुधवार को हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की राज्य के सभी उपायुक्त के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद जिला के राजस्व से जुड़े अधिकारियों की बैठक में दिए। डिप्टी सीएम ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के संबंध में जिलों का फीडबैक भी लिया।

महेंद्रगढ़ जिले के संबंध में डीसी ने कहा कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का कार्य अच्छा कार्य है। इससे लोगों को बेहतरीन सेवाएं मिलेगी तथा उनके समय की भी बचत होगी। डीसी ने कहा कि महेंद्रगढ़ में राजस्व अधिकारियों तथा संबंधित कंप्यूटर ऑपरेटरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि वह इस नए सिस्टम को अच्छी तरह से समझ सकें। उन्होंने कहा कि फिलहाल जिले में टोकन काटते समय खेवट पर प्रॉपर्टी आइडी के संबंधित कुछ परेशानियां आ रही है। इसके अलावा उन्होंने सॉफ्टवेयर की स्पीड को बढ़ाए जाने की बात रखी।

इसके बाद डीसी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अब संबंधित विभाग को ऑनलाइन एनओसी देनी है। इसके लिए समय निर्धारित किया गया है। अगर कोई भी अधिकारी निर्धारित समय में एनओसी नहीं देता है तो उसकी डीम्ड एनओसी समझी जाएगी और इसके लिए संबंधित अधिकारी जिम्मेदार रहेगा।

उपायुक्त ने कहा कि अब जिला में रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट मिलेगा। नागरिकों को टोकन लेने के लिए कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है। वे खुद ही अपने कंप्यूटर से टोकन ले सकते हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि नए सिस्टम के संबंध में लोगों को अच्छी तरह से जानकारी दें। बैठक में जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार सिंह, तहसीलदार, एडीआइओ हरीश कुमार तथा प्रोग्रामर राजकुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस