Move to Jagran APP

दैनिक रेल यात्री संघ ने सांसद चौधरी धर्मवीर को सौंपा ज्ञापन

दैनिक रेल यात्री संघ अटेली की ओर से भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर से मिलकर नई ट्रेन चलवाने की मांग की है। दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष राजपाल व समाज सेवी तेज प्रकाश के नेतृत्व में यात्री संघ ने सांसद को दिया ज्ञापन में बताया कि कोटा शिक्षा के क्षेत्र का एक प्रतिष्ठित शहर है।

By JagranEdited By: Thu, 18 Aug 2022 06:54 PM (IST)
दैनिक रेल यात्री संघ ने सांसद चौधरी धर्मवीर को सौंपा ज्ञापन
दैनिक रेल यात्री संघ ने सांसद चौधरी धर्मवीर को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, मंडी अटेली: दैनिक रेल यात्री संघ अटेली की ओर से भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर से मिलकर नई ट्रेन चलवाने की मांग की है। दैनिक रेल यात्री संघ के अध्यक्ष राजपाल व समाज सेवी तेज प्रकाश के नेतृत्व में यात्री संघ ने सांसद को दिया ज्ञापन में बताया कि कोटा शिक्षा के क्षेत्र का एक प्रतिष्ठित शहर है।

क्षेत्र से लाखों बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए कोटा जाते हैं। चूंकि हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, रेवाड़ी, नारनौल, नीमकाथाना से कोटा की कोई ट्रेन नहीं है। रेल मंत्री से मिल कर ट्रेन संख्या 19807.08 कोटा हिसार एक्सप्रेस को सप्ताह में दो दिन वाया हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, रेवाड़ी, नारनौल, नीमकाथाना चलाने की मांग की। यह मार्ग रेलवे के लिए राजकोष और समय दोनों में मददगार है। जल्द से जल्द इस ट्रेन का रूट सप्ताह में दो दिन वाया हांसी, भिवानी, चरखी दादरी, रेवाड़ी, नारनौल, नीमकाथाना करवाया जाए।

वर्तमान में नई दिल्ली और उना हिमाचल के बीच प्रतिदिन संचालित रेल संख्या 12065.66 दिल्ली सराय रोहिल्ला और अजमेर के बीच वाया नारनौल, नीमकाथाना, रींगस जंक्शन सप्ताह में पांच दिन संचालित है। चूंकि रींगस जंक्शन, नारनौल, नीमकाथाना से हिमाचल के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है तथा पानीपत, करनाल, अंबाला छावनी और चंडीगढ़ के लिए केवल एक द्विसाप्ताहिक ट्रेन है इसलिए इन दोनों ट्रेन का विलय अतिआवश्यक है। हिमाचल से भी बहुत अधिक मात्रा में भक्तगण श्री खाटू श्यामजी आते है। इन दोनों ट्रेन का विलय करके एक सीधी ट्रेन अजमेर से उना हिमाचल के बीच वाया रींगस जंक्शन, नीमकाथाना,

नारनौल चलवाई जाए। वर्तमान में रेल संख्या 20489.90 बाड़मेर जयपुर के बीच संचालित है। यह ट्रेन बाड़मेर से रात 9 बजकर 40 मिनट पर रवाना होकर सुबह 6:40 पर जयपुर पहुंचती है। इसके बाद यह ट्रेन जयपुर से बाड़मेर के लिए रात नौ बजे रवाना होती है। यह ट्रेन जयपुर में 14 घंटे 20 मिनट तक खड़ी रहती है। नारनौल से जयपुर, जोधपुर और बाड़मेर के लिए कोई ट्रेन नहीं है। रेल संख्या 20489.90 बाड़मेर जयपुर सुपरफास्ट का विस्तार दिल्ली वाया नारनौल, रेवाड़ी करवाया जाए ताकी यहां के लोगों को इसका लाभ मिल सके।