जागरण संवाददाता,नारनौल: उपायुक्त जयकृष्ण आभीर ने बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय की मीटिग हाल में लीड बैंक पंजाब नेशनल की ओर से आयोजित जिलास्तरीय समीक्षा समिति की बैठक ली। इस बैठक में उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर विशेष ध्यान देने को कहा। डीसी ने कहा कि अगले 15 दिनों के अंदर अंदर सभी बैंक सरकार की योजनाओं से संबंधित लाभार्थियों की ओर से जो आवेदन आए हैं, उन्हें स्वीकृत करें। कोई भी मामला ज्यादा लंबित नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके बाद युवा अपना खुद का कारोबार शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक की ओर से नसीबपुर में आरसेटी की तरफ से 64 तरह के प्रशिक्षण दिए जाते हैं। जिला का कोई भी नागरिक अपना हुनर बढ़ाने के लिए यह प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं तथा अपनी आजीविका शुरू कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत आए आवेदनों पर बैंक जल्द से जल्द आगे की कार्यवाही करें। यह राज्य सरकार की बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। इसके अलावा उन्होंने स्वयं सहायता समूह की ओर से आने वाले आवेदनों को भी जल्द से जल्द स्वीकृत करने के निर्देश दिए। एक समूह मिलकर अपना व्यवसाय शुरू करता है तो इससे कई परिवारों का जीवन बसर होता है।

उपायुक्त ने जिले के सभी लोगों से भी आह्वान किया कि वे अपने बैंक खातों को चालू रखने के लिए समय-समय पर लेनदेन करते रहें एक निश्चित अवधि तक लेन-देन न होने पर खाते अपने आप बंद हो जाते हैं। सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं में इस वित्त वर्ष में लक्ष्य के अनुसार कार्य करें। इस बैठक में लीड बैंक मैनेजर विजय सिंह ने बताया कि मार्च 2022 तक जिला महेंद्रगढ़ में प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 186998 लोगों ने पंजीकरण करा लिया है। पिछले साल मार्च तक यह संख्या केवल 112949 थी। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में जिले में 79516 लोग पंजीकृत हो चुके हैं, जबकि पिछले साल 35761 लोगों ने पंजीकरण कराया था। अटल पेंशन योजना में 17147 लोगों ने मार्च 2022 तक पंजीकरण करवाया है। इस बैठक में लीड बैंक मैनेजर विजय सिंह आरबीआइ के एलडीओ अनूप शर्मा तथा डीडीएम नाबार्ड देवेंद्र के अलावा विभिन्न बैंकों के अधिकारी मौजूद थे।

Edited By: Jagran