Move to Jagran APP

मौसम अपडेट : पारा पहुंचा 39 डिग्री सेल्सियस पर, लू का दिखा असर

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र सोमवार को पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और लू के थपेड़ों ने लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 16 Apr 2019 07:27 AM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2019 07:27 AM (IST)
मौसम अपडेट  : पारा पहुंचा 39 डिग्री सेल्सियस पर, लू का दिखा असर
मौसम अपडेट : पारा पहुंचा 39 डिग्री सेल्सियस पर, लू का दिखा असर

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र :

loksabha election banner

सोमवार को पारा 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और लू के थपेड़ों ने लोगों का जन जीवन अस्त व्यस्त कर दिया। मगर मौसम विभाग मंगलवार व बुधवार को हल्की बूंदाबांदी के बाद इससे कुछ राहत होने का आसार जता रहा है। इसके साथ ही तेज हवाएं भी चल सकती हैं।

सोमवार को न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सुबह ही सूर्यदेव अपने तीखे तेवर दिखाने लगे और धूप झुलसाने लगी। दोपहर को लू के थपेड़ों ने जून जुलाई जैसा अहसास करा दिया। इसके चलते लोग अपने कार्यालयों, घरों व दुकानों में ही दुबके रहे। दोपहर को सड़कें सुनसान रही। बाहर घूमने वाले लोगों ने लू से बचने के लिए अपने चेहरे को ढक कर रखा। बहुत से लोगों ने गीले कपड़े सिर पर बांधकर लू से बचने का प्रयास किया। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 16 व 17 अप्रैल को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। किसानों के लिए राय कृषि विशेषज्ञ डॉ. कृष्ण ने बताया कि हल्की बारिश होने की संभावना है। ऐसे में किसान मौसम के रुख को देखकर ही कटाई करें। ऐसे में अगर गेहूं कटाई करने की सोच रहे हैं तो अभी दो दिन रुक जाएं। चिकित्सकों की राय झांब क्लीनिक संचालक डॉ. एनके झांब ने बताया कि लू अपना प्रभाव दिखाने लगी है। ऐसे में जरूरी है कि इस बात का ध्यान रखें कि घर से बाहर निकलते समय पानी पीकर निकलें। जिन लोगों को पहले से कमजोरी है वो अपने साथ नींबू पानी व शिकंजवी का घोल अपने साथ लेकर निकले। आम लोग भी थोड़ी-थोड़ी देर बाद तरल पदार्थों का सेवन करते रहें। खासकर बच्चे और बूढ़े दोपहर के समय अपने घरों से बाहर न निकलें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.