Move to Jagran APP

गीता जयंती के अवसर पर पांच सौ फुट तक पैराग्लाइडर से उड़ने का रोमांच

अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती और भी अधिक रोमांचक हो गई है। इस रोमांच का कारण है पैराशूट पैराग्लाइडर। अनाज मंडी के निकट कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूआइइटी के निदेशक प्रो. डॉ. सीसी त्रिपाठी ने पैराग्लाइडर सेवा का शुभारंभ किया। किड्स प्री स्कूल की निदेशक रीना पंजेटा और फ्लाइंग व‌र्ल्ड एविएशन की ओर से सुखबीर सिंह ने मुख्यातिथि यूआइइटी के निदेशक प्रो. डॉ. सीसी त्रिपाठी का स्वागत किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Nov 2019 06:40 AM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 06:40 AM (IST)
गीता जयंती के अवसर पर पांच सौ फुट तक पैराग्लाइडर से उड़ने का रोमांच
गीता जयंती के अवसर पर पांच सौ फुट तक पैराग्लाइडर से उड़ने का रोमांच

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती और भी अधिक रोमांचक हो गई है। इस रोमांच का कारण है पैराशूट पैराग्लाइडर। अनाज मंडी के निकट कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूआइइटी के निदेशक प्रो. डॉ. सीसी त्रिपाठी ने पैराग्लाइडर सेवा का शुभारंभ किया। किड्स प्री स्कूल की निदेशक रीना पंजेटा और फ्लाइंग व‌र्ल्ड एविएशन की ओर से सुखबीर सिंह ने मुख्यातिथि यूआइइटी के निदेशक प्रो. डॉ. सीसी त्रिपाठी का स्वागत किया। पैराग्लाइडर सेवा की पहली उड़ान भरने के बाद डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि गीता जयंती के अवसर पर पहली बार पैराग्लाइडर की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। युवाओं को इस तरह के पैराग्लाइडर के अनुभव लेने चाहिएं। पैराग्लाइडर सेवा के पैरामोटर पायलट नितिन कुमार ने बताया कि गीता जयंती महोत्सव 2019 के लिए वे यहां आए हैं और पैरामोटरिग सर्विस दे रहे हैं। पैराग्लाइडर सेवा अधिकतम 500 फीट तक उड़ान भर सकती है और हाथ में पूरा कंट्रोल रहता है। आयोजक सुखबीर सिंह ने बताया कि यह पावर पैराग्लाइडर है। यह पैराशूट और मोटर के हिसाब से उड़ता है। फ्लाइंग व‌र्ल्ड एविएशन चरखी दादरी के सहयोग से सार किट्स प्री स्कूल कुरुक्षेत्र ने यह प्रारंभ किया है। गीता जयंती पर पैराग्लाइडर पैराशूट की उड़ान करवा रहे हैं। उड़ान के लिए बकायदा अंबाला एयर फोर्स एटीसी तथा डीसी से अनुमति ली गई है। यह उड़ान 10 दिसंबर तक जारी रहेगी। सभी कानूनी औपचारिकताएं पूर्ण की गई हैं। पैराग्लाइडर की यह मशीन इटली से आयात की गई है। भारत में इसके निर्माण की अभी अनुमति नहीं है। पैराग्लाइडर की उड़ान के लिए आया पायलट नितिन कुमार व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता हैं। नेशनल चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता हैं। मौके पर उड़ान का आनंद लेने वाले कृष्ण चंद पांडेय ने बताया कि इतनी ऊंचाइ पर उड़ना उनका पहला अनुभव है। मुझे बहुत आनंद आया। इस तरह की गतिविधियां होनी चाहिएं। इससे आदमी में आत्मविश्वास की भी वृद्धि होती है। आदमी के जीवन में कई तरह के रोमांच होते हैं, लेकिन अपनी तरह का अलग रोमांचक अनुभव है। सभी युवाओं को इस तरह के रोमांच का आनंद लेना चाहिए।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.