जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने नियम 134-ए के अंतर्गत सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए अनुसूची जारी कर दी गई है। इससे जरूरतमंद परिवारों के लिए राहत की मिलेगी। इसमें कक्षा दूसरी से बारहवीं में आवेदन किए जा सकेंगे। दाखिले के लिए लंबे समय से आवेदन शुरू करने की मांग की जा रही थी। लेकिन अबकि बार किसी भी विद्यार्थी का नियम 134-ए के तहत आफलाइन फार्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आनलाइन माध्यम से जमा कराए फार्म ही स्वीकार किए जाएंगे। विद्यार्थी 24 अक्टूबर से सात नवंबर अपना फार्म जमा करवा सकेंगे।

निजी स्कूलों को ये दिए आदेश

जिला शिक्षा अधिकारी ने पत्र भेजकर निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए है। इसमें पोर्टल पर विद्यालय का पूरा नाम, पता, पिन कोड, यू-डायस कोड, विद्यालय निर्देश का माध्यम-हिदी या अंग्रेजी माध्यम, विद्यालय की मान्यता स्थिति व विद्यालय किस कक्षा तक मान्यता प्राप्त है, क्षेत्रीय प्रकार- शहरी या ग्रामीण क्षेत्र, विद्यालय का प्रकार-कोएड, ग‌र्ल्स या ब्वायज, शिक्षा बोर्ड- सीबीएसई, आइसीएसई, स्टेट बोर्ड और इंटरनेशनल या अन्य। इसके अलावा व्यवस्थापक का मोबाइल नंबर और अन्य मोबाइल नंबर, ई-मेल, कक्षा 2 से 8 और कक्षा 9 से 12 तक आरक्षित सीटों की सूचना पोर्टल पर डिस्पले 17 अक्टूबर तक अपडेट करने के लिए कहा गया है।

नियम 134-ए के तहत ये रहेगा शेड्यूल

- नौ से 17 अक्टूबर तक निजी स्कूलों को नोटिस बोर्ड पर खाली सीटों की सूची लगानी होगी।

- 18 से 22 अक्टूबर तक निजी स्कूलों की आरे से दर्शाई गई सीटों का सत्यापन किया जाएगा।

- 24 अक्टूबर से 7 नवंबर तक आनलाइन दाखिला फार्म जमा किए जाएंगे

- 11 नवंबर को पात्र बच्चों की सूची तैयार की जाएगी।

- 14 नवंबर को आवेदक करने वाले सभी बच्चों का असेसमेंट टेस्ट होगा।

- 19 नवंबर को रिजल्ट की घोषणा की जाएगी।

- 24 नवंबर को पहले दाखिला ड्रा के तहत शिक्षा निदेशालय स्तर पर बच्चों को स्कूल अलाट किए जाएंगे

- 26 नवंबर से 8 दिसंबर पहले ड्रा में शामिल बच्चों के दाखिले लिए जाएंगे।

नोट : खाली सीटों के लिए दूसरा ड्रा बाद में निर्धारित किया जाएगा।

वर्जन :

शिक्षा निदेशालय हरियाणा की ओर से नियम 134-ए के अंतर्गत सत्र 2021-22 में दाखिले के लिए अनुसूची जारी कर दी गई है। 24 अक्टूबर से आवेदन से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। लेकिन अबकि बार आफलाइन फार्म नहीं लिए जाएंगे। जो विद्यार्थी आनलाइन फार्म भरेंगे, केवल वहीं विद्यार्थी परीक्षा में बैठ सकेंगे।

संतोष शर्मा, खंड शिक्षा अधिकारी, थानेसर, कुरुक्षेत्र।

Edited By: Jagran