Move to Jagran APP

अब आइ-फार्म को लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय के चक्कर काट रहे आढ़ती

जागरण संवाददाता कुरुक्षेत्र प्रदेश सरकार की ओर से अनाज मंडियों में लागू की गई नई प्रणाली अधिकारियों के साथ-साथ आढ़तियों के भी गले की फांस बन गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 07:47 AM (IST)
अब आइ-फार्म को लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय के चक्कर काट रहे आढ़ती
अब आइ-फार्म को लेकर मार्केट कमेटी कार्यालय के चक्कर काट रहे आढ़ती

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : प्रदेश सरकार की ओर से अनाज मंडियों में लागू की गई नई प्रणाली अधिकारियों के साथ-साथ आढ़तियों के भी गले की फांस बन गई है। गेहूं की सरकारी खरीद के बाद आढ़ती मार्केट कमेटी कार्यालय में पहुंच आइ फार्म कटवा रहे हैं। इसके बाद आढ़ती को यह आई फार्म संबंधित खरीद एजेंसी के पास जमा करवाना पड़ रहा है। इस काम को निपटाने में आढ़तियों को कई घंटे का समय लग रहा है। इसी आइ फार्म में कई बार वजन घटने और बढ़ने का मामला अड़चन बना हुआ है। इस अड़चन से परेशान आढ़तियों ने बुधवार को थानेसर मार्केट कमेटी सचिव को डीसी के नाम ज्ञापन सौंपा है।

loksabha election banner

---- बॉक्स

गेट पास में दर्ज वजन से ज्यादा लिखवाने पर आती है अड़चन अनाज मंडी में गेहूं लेकर पहुंचने वाले किसान को गेट पर वजन का अंदाजा लिखवाना पड़ता है। इसके बाद जब सरकारी एजेंसी खरीद करती है तो आढ़ती आइ फार्म कटवाने के लिए मार्केट कमेटी कार्यालय पहुंचता है। गेट पर दर्ज करवाए गए वजन और खरीद के बाद वजन में ज्यादा अंतर आने पर कंप्यूटर इसे स्वीकार नहीं करता। ऐसे में आढ़ती के सामने दिक्कत खड़ी हो रही है। इसी दिक्कत को देखते हुए बुधवार को कष्ट निवारण समिति के पूर्व सदस्य अंकित गुप्ता के नेतृत्व में आढ़तियों ने थानेसर मार्केट कमेटी सचिव राहुल मेव को डीसी के नाम ज्ञापन सौंपा है। उन्होंने अपने ज्ञापन में इस समस्या के समाधान की मांग की है। इस अवसर पर विकल गर्ग, सुभाष गुप्ता, पवन कुमार, खेम चंद, बलजीत सिंह मौजूद रहे।

---- बॉक्स

देरी से बचने के लिए कई आढ़तियों ने जारी करवाए पास वर्ड पहले जहां आढ़ती आन लाइन खरीद के विरोध में हड़ताल पर थे, अब कई आढ़तियों ने अपने आप ही इसके लिए पास वर्ड जारी करवा लिए हैं। पास वर्ड जारी करवाने के बाद आढ़ती अपने आप ही पोर्टल पर खरीद को अपडेट कर आइ फार्म निकाल रहे हैं। अब कई आढ़ती इसी प्रक्रिया को आसान बता रहे हैं। आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान दयाल चंद ने बताया कि अब कई आढ़ती अपने आप ही आई फार्म तैयार करने लगे हैं। सरकार की ओर से भी इसके लिए केवल छह माह की छूट दी गई थी।

---- बॉक्स

सुविधा के लिए लगाए हैं 15 कंप्यूटर मार्केट कमेटी के सचिव राहुल मेव ने बताया कि आढ़तियों के आई फार्म कटवाने के लिए 15 कंप्यूटर लगवाए गए हैं। आढ़ती को कार्यालय में पहुंचने पर तुरंत आइ फार्म निकाल कर दिए जा रहे हैं। कुछ आढ़तियों ने अपने पास वर्ड जारी करवा लिए हैं। वह अपने आप पोर्टल पर अपडेट कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.