Move to Jagran APP

कैनवस पर उकेरी मां सरस्वती की महिमा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग में शुक्रवार को संस्कार भारती के संयुक्त तत्वावधान में कला उत्सव कार्यक्रम में चित्रकला व पोस्टर मे¨कग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 10:25 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 10:25 AM (IST)
कैनवस पर उकेरी मां सरस्वती की महिमा
कैनवस पर उकेरी मां सरस्वती की महिमा

जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के ललित कला विभाग में शुक्रवार को संस्कार भारती के संयुक्त तत्वावधान में कला उत्सव कार्यक्रम में चित्रकला व पोस्टर मे¨कग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसका थीम विद्यार्थियों के लिए वर्तमान समय में सरस्वती पूजा की उपादेयता था। इस थीम को लेकर विभाग के 50 से अधिक विद्यार्थियों ने पोस्टर व पें¨टग द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस अवसर ¨हदू शिक्षा समिति की उपाध्यक्षा राज विज बतौर मुख्य अतिथि तथा संस्कार भारती की अध्यक्षा व प्रांतीय प्रतिनिधि किरण गर्ग उपस्थित रही। विज ने विद्यार्थियों ने विद्यार्थियों की रचनात्मक शक्ति की प्रशंसा की। उन्होंने एक कलाकार के अंदर गुणों को विकसित करने तथा मानवीय मूल्यों से जुड़ने के लिए उत्तम सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि कला व्यक्तित्व की श्रेष्ठ अभिव्यक्ति का सरल माध्यम है।

loksabha election banner

संस्कार भारती की अध्यक्षा किरण गर्ग ने कहा कि प्रतियोगिता में जीतना जरूरी नहीं, बल्कि उसको उत्सव की तरह अपनाना चाहिए। विभागाध्यक्ष प्रो. राम विरंजन ने बताया कि वास्तव में सरस्वती का ध्यान स्मरण एक विद्यार्थी के लिए नितान्त आवश्यक है। वह संगीत, कला और ज्ञान की देवी है तथा उससे सभी कलाकारों और ज्ञानी जन को शक्ति प्राप्त होती है।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. आनंद जायसवाल ने बताया कि सरस्वती का प्रतीकात्मक रूप धर्मों से परे है। भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्ला खान भी संगीत अभ्यास व मंचन शुरु करने से पूर्व मां सरस्वती की प्रतिमा को पुष्पाजंलि अर्पित करते थे। डॉ. आनंद ने बताया कि पोस्टर प्रतियोगिता में सुयश गोयल प्रथम, अमन द्वितीय तथा निखिल तृतीय स्थान पर रहे। पें¨टग प्रतियोगिता में रंजीत ¨सह प्रथम, मोहित जांगड़ा द्वितीय तथा वसीम सैफी तृतीय स्थान पर रहे। इस अवसर पर सभी विजेताओं को पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इस कार्यक्रम में संगीत विभागाध्यक्षा प्रो. शुचिस्मिता, डॉ. अशोक शर्मा, डॉ. पुरुषोत्तम, संस्कार भारती के मंत्री पंकज, कोषाध्यक्ष अतुल अग्रवाल, ललित कला विभाग के शिक्षक डॉ. राकेश ¨सह, डॉ.राकेश बानी, आरएस पठानिया, डॉ. पवन कुमार, डॉ. सपना, डॉ. जया दरोंदे, डॉ.दिलीप गुप्ता, कुलदीप, अमित, प्रवेश चोपड़ा, राजेश मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.