Move to Jagran APP

10 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग लगा बनाया सबल

पिहोवा में पहला कृत्रिम डेमो शिविर सफल रहा। इसमें 10 लोगों को कृत्रिम अंग लगाए गए। अब फरवरी में विशाल शिविर लगाया जाएगा। इसमें हलके के दिव्यांग जनों को अमेरिका से आधुनिक तकनीकी के बाजू और टांग मंगवाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 09:19 AM (IST)
10 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग लगा बनाया सबल
10 दिव्यांगों को कृत्रिम अंग लगा बनाया सबल

संवाद सहयोगी, पिहोवा : पिहोवा में पहला कृत्रिम डेमो शिविर सफल रहा। इसमें 10 लोगों को कृत्रिम अंग लगाए गए। अब फरवरी में विशाल शिविर लगाया जाएगा। इसमें हलके के दिव्यांग जनों को अमेरिका से आधुनिक तकनीकी के बाजू और टांग मंगवाए जाएंगे। अमेरिका की एनजीओ ऐनल मेडोस फरोसटिक हैंड का सहयोग लिया जाएगा।

loksabha election banner

सिचाई विभाग के विश्राम गृह में सोमवार को निजी प्रयासों से डेमो कृत्रिम अंग वितरण शिविर लगाया गया। मुख्यातिथि खेल एवं युवा कार्यक्रमों के राज्यमंत्री संदीप सिंह रहे। उन्होंने कहा कि पिहोवा में दिव्यांगजनों को भी आगे बढ़ने के अवसर मुहैया कराएं जाएंगे। ताकि जिन लोगों की एक बाजू या टांग नहीं है, उनको भी किसी का सहारा लेने की जरूरत नहीं होगी। वह खुद मोटर साइकिल चलाकर अपना काम और अपने हाथों से खाना खा सकेंगे। इसके लिए यूएसए से आधुनिक तकनीकी के कृत्रिम अंग मंगवाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि यह एक डेमो शिविर था और यूएसए के एनजीओ ऐनल मेडोस फरोसटिक हैंड के सहयोग से फरवरी माह में एक विशाल शिविर का आयोजन किया जाएगा ताकि हलका के सभी दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग बाजू और टांग लगाई जा सके।

खेल मंत्री ने सुनी समस्याएं

खेल मंत्री संदीप सिंह रेस्ट हाउस में लोगों की समस्याओं को सुना और उनका समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर यूएसए के एनजीओ ऐनल मेडोस फरोसटिक हैंड से केबी मोहन, मदनलाल दुआ, राजकिशन दुआ, तरुण वडैच, मनीष पूरी, राहुल पूरी व रामधारी शर्मा मौजूद रहे।

कइयों को मिला सहारा

शिविर में गुमथला गढु के राम पाल, भौर सैयदां के जय नारायण व राज पाल, कलसा के राम कुमार, तलहेड़ी के हरदीप सिंह, धूलगढ़ के हरिराम व गरीब दास सहित 10 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग बाजू भेंट की है। चिकित्सकों व विशेषज्ञों ने कृत्रिम अंग बाजू लगाई। उन्होंने बताया कि वे अब खुद अपना काम कर सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.